मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग का फैसला, 20 फरवरी तक टाले गए नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव

भोपालः मध्य प्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को 20 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया है. मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग ने 3 महीने तक के लिए इन चुनावों को टाल दिया है. निर्वाचन आयोग ने चुनावों को टाले जाने का आदेश भी जारी कर दिया. अब चुनाव संपन्न कब कराए जाएंगे यह निर्णय 20 फरवरी के बाद ही लिया जाएगा.

कोविड के बढ़ते मामलों के चलते लिया गया फैसला
निर्वाचन आयोग ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते चुनावों को आगे बढ़ाए जाने का फैसला किया गया है. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह की तरफ से बताया गया कि प्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसी परिस्थियों में चुनाव कराना आसान नहीं है. इसलिए चुनावों को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. इसलिए 2020 में आयोजित सभी निकाय और पंचायत चुनावों को 2021 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है.

निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव को आगे बढ़ाने के बाद गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र भी लिखा है. जिसमें राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से कहा गया कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर सतत निगरानी रखी जाय. जब भी राज्य शासन को लगे की कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है, तो इस बात से निर्वाचन आयोग को अवगत कराया जाए, ताकि चुनाव कराए जाने के लिए निर्वाचन आयोग तैयार रहे.

बाद में लिया जाएगा चुनावों पर निर्णय
बता दें कि प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव दिसंबर-2020 से जनवरी -2021 के बीच में आयोजित होने थे. जबकि पंचायत के त्रि-स्तरीय चुनावों को भी इसी अवधि में कराया जाना था. प्रदेश की 407 नगरीय निकायों का कार्यकाल 25 सितंबर 2020 को समाप्त हो गया है. जबकि पंचायतों में सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों का कार्यकाल भी पूरा हो चुका है. इसलिए प्रदेश में इन चुनावों को संपन्न कराए जाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी थी. नगरीय निकायों के आरक्षण की प्रक्रिया भी कर ली गयी थी. लेकिन बढ़ते कोरोना की वजह से फिलहाल चुनाव 20 फरवरी तक के लिए आगे बढ़ा दिए गए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें