Today Weather: अगले हफ्ते से भीषण ठंड का अटैक झेलने के लिए हो जाएं तैयार, इतना नीचे गिर सकता है पारा; घरों में भी दूर नहीं होगी ठिठुरन

Weather Update 13 Jan 2023: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज यानी 13 जनवरी तक गिरते पारे से थोड़ी राहत तो मिली है लेकिन 14 जनवरी से एक बार तेज सर्दी कमबैक करेगी. विभाग के मुताबिक 14 जनवरी तक इस महीने जमकर ठंड पड़ने वाली है. खासकर 16 से 18 जनवरी तक यह ठंड पीक पर रहेगी. इस दौरान लोग अपने घरों में भी ठिठुरन का सामना करेंगे.

अगले हफ्ते शीत लहर की होगी वापसी!

मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि अगले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर और आसपास के राज्यों में शीत लहर (Weather Update) चलने की संभावना है. इसके चलते रात का तापमान 4 डिग्री और दिन का अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. जिससे लोगों को ठिठुरा देने वाली ठंड का अहसास होगा. ठंड के साथ ही घने कोहरा भी अगले हफ्ते सितम ढाएगा और लोगों को कांपने पर मजबूर कर देगा.

दिल्ली में आज भी छाए रहेंगे बादल

IMD के अनुसार दिल्ली में आज भी बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है. इससे शीत लहर से राहत रहेगी, हालांकि यह राहत अस्थाई ही है क्योंकि 14 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ विदा हो जाएगा. हरियाणा, पंजाब, दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़ और यूपी के कई इलाकों में 14 से 17 जनवरी के बीच घना कोहरा होने की संभावना है.

कश्मीर घाटी में जारी है बर्फबारी

कश्मीर घाटी की बात करें तो वहां पर पिछले 2 दिनों से लगातार बर्फबारी (Weather Update) जारी है. इस हिमपात के चलते पूरी कश्मीर घाटी में रात का तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. जम्मू-कश्मीर में जहां ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिर रही है, वहीं मैदानी इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विभाग की ओर से आज भी हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और सिक्किम के बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई गई है.

इन 3 राज्यों में तेजी से घटेगा पारा

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय के अनुसार फिलहाल उत्तर भारत में ठंड (Weather Update) कुछ कम हो गई है. लेकिन 2 दिन बाद पूरे उत्तर भारत के तापमान में फिर से कमी आएगी. खासकर पंजाब, हरियाणा और पश्चिम राजस्थान के तापमान में सबसे ज्यादा कमी होगी. धीरे-धीरे पूर्वी राज्यों में भी तापमान घटेगा. इसके चलते शीतलहर दोबारा से आने की संभावना है. उत्तरी राज्यों में 15 जनवरी से शीतलहर की स्थिति बन सकती है. आने वाले 2-4 दिन हवाएं तेज होने के कारण कोहरे की स्थिति ज्यादा खराब नहीं होगी. हालांकि 15- 16 के आसपास घने कोहरे की भी आशंका है


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें