Google में काम करने वाले भी दुखी! कर्मचारियों ने मिलकर बनाया लेबर यूनियन, शोषण के खिलाफ लड़ेंगे

Google कर्मचारी यूनियन कर्मचारियों के वेतन, नौकरी की सुविधाओं, बेहतर माहौव के लिए काम करेगा. इस यूनियन में अबतक 225 से ज्यादा कर्मचारी शामिल हो चुके हैं. अमेरिका की टेक इंडस्ट्री में ऐसा पहली बार हुआ है।. माना ये जाता है कि कंपनियां अपने यहां यूनियन बनने की इजाजत नहीं देतीं. इसलिए गूगल के कर्मचारियों ने ये यूनियन बेहतर गुप्त रूप से बनाई. दिसंबर में इसके लीडर्स का चुनाव किया गया और इस यूनियन का नाम अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन रखा गया.

2/5
‘शोषण के खिलाफ आवाज उठाएंगे’
google labour union work for employees
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार इस यूनियन के नेता ने सोमवार को New York Times में एक लेख लिखकर यूनियन को लेकर अपनी बात रखी. यूनियन के नेता ने लिखा है कि अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन का उद्देश्य ये सुनिश्चित करना है कि उसके सदस्य सही वेतन पाएं, इनका शोषण न हो, उनके साथ किसी तरह का भेदभाव न हो. सभी कर्मचारी बिना डरे काम करें.

3/5
Google पर लगे गंभीर आरोप
serious allegation against google
आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही अमेरिका की श्रम नियामक संस्था ने Google पर आरोप लगाया है कि वो कर्मचारियों से गैरकानूनी तरीके से पूछताछ कर रहा है. इनमें से कई लोगों ने कंपनी की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन किया था और एक संगठन बनाने की कोशिश की थी. इसके बाद इन्हें नौकरी से निकाल दिया गया था.

4/5
Google ने दिया आरोपों का जवाब
google replies
इन आरोपों के जवाब में Google का कहना है कि उसे यकीन है कि उसकी ओर से उठाए गए सभी कदम वैध हैं. उसने किसी तरह से भी कानून का उल्लंघन नहीं किया है. गूगल की पीपल्स ऑपरेशन की डायरेक्टर कारा स्लवरस्टीन ने कहा कि कंपनी ने हमेशा कर्मचारियों के लिए सहयोगपूर्ण और कमाई देने वाला माहौल बनाने की कोशिश की है. कर्मचारी श्रम कानूनों के तहत आते हैं, हम आगे भी अपने सभी कर्मचारियों के साथ सीधे संपर्क में रहेंगे और संवाद करते रहेंगे.

5/5
Google में यौन शोषण बड़ा मुद्दा
serious allegation against google
Google में हालांकि वेतन उतना बड़ा मुद्दा नहीं है, क्योंकि यहां पर सैलरी काफी अच्छी मिलती है. लेकिन कर्मचारियों को पॉलिटिक्स और वैचारिक मतभेद को लेकर विवाद सामने आते रहते हैं. यहां यौन शोषण और भेदभाव का भी माहौल रहता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें