मध्य प्रदेश के 9 जिलों में फैला बर्ड फ्लू, अब तक कुल 885 कौओं की मौत

भोपाल: मध्य प्रदेश के 9 जिलों में अब तक बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हो चुकी है. हाल ही में जिन मृत कौओं के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. प्रदेश के 21 जिलों में अब तक 885 कौओं की मौत हो चुकी है.

बीती रात रतलाम में जावरा शहर के एक कब्रिस्तान में भी 6 कौवे मृत पाए गए. मृत कौओं के सैंपल जांच के लिए जिला पशु चिकित्सा विभाग भेजे जाएंगे. बता दें कि इससे पहले भी यहां 15 मृत कौवे मिले थे. फिलहाल जिले में अभी तक बर्ड फ्लू को लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है.

इन जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि
इंदौर, मंदसौर, आगर, खंडवा, नीमच, देवास, गुना, उज्जैन, खरगोन में कौओं में तेजी से संक्रमण फैल रहा है. वहीं रतलाम विदिशा, बासौदा, सिरोंज, लटेरी, त्योंदा, पठारी तहसील क्षेत्र में पक्षियों की मौत के मामले सामने आए हैं. अशोकनगर में भी गुरुवार को एक साथ 30 कौवे मृत मिले.

इंदौर में 7 दिन चिकन की बिक्री पर रोक
इंदौर में अब तक 250 से अधिक कौओं की मौत हो चुकी है. जिसके कारण प्रशासन ने फैसला लेते हुए 7 दिन तक चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी है.

कौओं की मौत को देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है. जिन इलाकों में ये बर्ड फ्लू की पुष्टि हो रही है, वहां के पोल्ट्री फार्मों में तेजी से रेंडम चेकिंग हो रही है. साथ ही वहां की मुर्गियों को भी नष्ट किया जा रहा है.

बता दें कि शुक्रवार को इंदौर की चार चिकन शॉप के चाकुओं में बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई थी. जिसके बाद उस इलाके के 1 किमी के दायरे में आने वाली सभी चिकन शॉप्स को बंद करा दिया गया था. साथ ही वहां रखी सभी मुर्गियों को नष्ट करने का निर्णय लिया गया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें