भारत, फ्रांस की कंपनियों के बीच 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक के समझौते

भारत और फ्रांस के सीईओ के साथ बातचीत के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों. (IANS/MEA/10 March, 2018)

नई दिल्ली: भारत और फ्रांस की कंपनियों तथा सरकारी उपक्रमों के बीच शनिवार (10 मार्च) को विमानन, नवीकरणीय ऊर्जा और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे क्षेत्रोंमें 13 अरब यूरो (एक लाख करोड़ रुपये से अधिक) मूल्य के समझौते हुए. सस्ती विमान सेवा देने वाली कंपनी स्पाइस जेट ने फ्रांस के सफ्रान समूह के साथ सीएफएम एयरक्राफ्ट इंजनों के लिए 12.5 अरब डॉलर (करीब 81,000 करोड़ रुपये) का समझौता किया. इसके अलावा सीमेंट कंपनी विकैट ने 1,700 करोड़ रुपए से अधिक के दो निवेश समझौतों की घोषणा की. इसके साथ ही अन्य सौदों की भी घोषणा की गई.

भारत- फ्रांस आर्थिक साझेदारी पर हस्ताक्षर समारोह के अवसर पर यहां फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री जीन- यवेस ली ड्रियन ने कहा, ‘‘ आज जो समझौते हुए वह हमारे आर्थिक संबंधों की गहराई और विविधता का प्रतिनिधित्व करते हैं. इन समझौतों का मूल्य करीब 13 अरब यूरो है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने आर्थिक संबंधों में भी विश्वास को उसी स्तर तक ले जाना चाहते हैं जो हमारे राजनीतिक संबंधों में विश्वास का स्तर है.’’

बिजली मंत्री आर. के. सिंह नेइस अवसर पर कहा कि अगले दो- तीन साल में वह अपने मंत्रालयअधीन क्षेत्र में ही 125 अरब डॉलर के निवेश को देख रहे हैं. ‘‘हम अकेले अपने ही क्षेत्र में 1,20,000 मेगावाट अधिक स्थापित करने जा रहे हैं. इस लिहाज से भविष्य की संभावनायें बेहतर हैं.’’ उनके पास नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का भी प्रभार है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें