बौखलाए China ने Taiwan को दी चेतावनी, कहा, ‘आजादी मांगने वाले आग से खेल रहे हैं, नहीं सुधरे तो होगा युद्ध’

बीजिंग: चीन (China) ने ताइवान (Taiwan) को चेतावनी देते हुए कहा है कि स्वतंत्रता का मतलब युद्ध होगा. बीजिंग ने कहा है कि यदि ताइवान स्वतंत्रता की बात करता है, तो उसे युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए. चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने ताइवान का समर्थन करने वाले देशों को भी चेताया है. उसने कहा कि ताइवान उसका अभिन्न अंग है. विदेशी हस्तक्षेप या उकसावे की किसी भी कार्रवाई का सेना मुहंतोड़ जवाब देगी. बता दें कि पिछले दिनों से चीन के फाइटर जेट (Fighter Jet) और बमवर्षक विमान लगातार ताइवान की सीमा में घुस रहे हैं.

America से लगाई गुहार
चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने कहा कि ताइवान (Taiwan) में मुट्ठी भर लोग स्वतंत्रता की मांग कर रहे हैं. हम ऐसे लोगों को चेतावनी देते हैं कि वो आग से खेल रहे हैं और खुद जल जाएंगे. यदि ताइवान स्वतंत्रता की मांग पर कायम रहता है तो उसे गंभीर परिणामों के लिए तैयार रहना चाहिए. आजादी का सीधा मतलब युद्ध होगा. उधर, चीन की बढ़ती दादागिरी के खिलाफ ताइवान ने अमेरिका से गुहार लगाई है.

‘वक्त रहते सुधर जाएं, तो बेहतर’

चीन को लगता है कि ताइवान की सरकार औपचारिक स्वतंत्रता की घोषणा करके अंतरराष्ट्रीय समुदाय का समर्थन जुटाना चाहती है. हालांकि, राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (Tsai Ing-wen) कई बार कह चुकी हैं कि ताइवान पहले से ही एक स्वतंत्र देश है. चीनी प्रवक्ता ने आगे कहा कि ताइवान चीन का अभिन्न हिस्सा है. ताइवान के जलक्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है और इस मामले में किसी की दखलंदाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. स्वतंत्रता की मांग करने वालों को वक्त रहते सुधर जाना चाहिए.

Taiwan ने दिया जवाब
चीनी वायुसेना की हालिया गतिविधियों के बारे में पूछे जाने पर यू कियान ने कहा कि ताइवान की खाड़ी में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की सैन्य गतिविधियां ताइवान की स्वतंत्रता के लिए विदेशी उकसावे का जवाब हैं. वहीं, चीन की इस धमकी का ताइवान ने भी करारा जवाब दिया है. मेनलैंड अफेयर काउंसिल ने कहा है कि ताइवान अपनी संप्रभुता की रक्षा करना जानता है. इससे पहले ताइवान ने चीन के बढ़ते खतरे को लेकर सभी एशियाई देशों को आगाह किया था. राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने कहा था कि अगर चीन को नहीं रोका गया तो एशिया के दूसरे देश उसके निशाने पर आ जाएंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें