UN महासचिव Antonio Guterres ने जमकर की भारत की तारीफ, वैक्सीन निर्माण क्षमता को बताया उपलब्धि

जिनेवा: कोरोना महामारी के मुश्किल दौर में पड़ोसी धर्म निभा रहे भारत की संयुक्त राष्ट्र (UN) ने जमकर तारीफ की है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने गुरुवार को कहा कि भारत (India) के प्रयास सराहनीय हैं और उसे ग्लोबल वैक्सीनेशन अभियान में अहम भूमिका निभानी चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत ने जबरदस्त वैक्सीन निर्माण क्षमता का प्रदर्शन किया है, जो पूरी दुनिया के लिए खुशी की बात है. इससे पहले भी UN कई मौकों पर भारत की तारीफ कर चुका है.

India से है उम्मीद

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘हम जानते हैं कि भारत में बड़े पैमाने पर स्वदेश निर्मित वैक्सीन का प्रोडक्शन होता है. हम इसके लिए भारतीय संस्थानों के संपर्क में हैं. हमें पूरी उम्मीद है कि वैश्विक टीकाकरण अभियान को कामयाब बनाने के लिए भारत हर संभव भूमिका निभाएगा’. उन्होंने आगे कहा कि मेरी नजर में भारत की उत्पादन क्षमता आज दुनिया के लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है.

अब Africa को ‘गिफ्ट’ देगा भारत

संयुक्त राष्ट्र महासचिव का यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारत अपने पड़ोसी देशों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) प्रदान करा रहा है. अब तक भूटान, नेपाल सहित कई देश भारत का यह ‘गिफ्ट’ प्राप्त कर चुके हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव के मुताबिक, भारत अफ्रीका को कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज देने की तैयारी कर रहा है. इसके अलावा COVAX के तहत संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी कोरोना वैक्सीन की 10 लाख डोज दी जाएंगी.

Nepal ने दिया धन्यवाद

इससे पहले, नेपाल (Nepal) ने वैक्सीन के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया. नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली ने कहा, ‘हमें कोरोना वैक्सीन लगाने का शुरुआती मौका मिला है. इसके लिए मैं भारत सरकार, वहां के लोग और विशेष रूप से पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने भारत में इसके रोल आउट के लगभग एक सप्ताह के भीतर हमें वैक्सीन भेजी, वह भी अनुदान के रूप में’. बता दें कि भारत ने अपनी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति के तहत नेपाल को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की 10 लाख से अधिक खुराक भेजी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें