ट्रेनों में आपकी प्राइवेसी का रेलवे रखेगा खास ख्याल, Smart Window का बनाया प्‍लान

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) पिछले कुछ समय से लगातार यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने पर फोकस कर रही है. इसी दिशा में अब रेलवे ने स्मार्ट विंडो सिस्टम लगाने का फैसला किया है, जो प्राइवेसी और कंफर्ट पर फोकस करेगा. इसकी शुरुआत नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी से हुई है, जिसमें फर्स्ट क्लास एसी डिब्बों में स्मार्ट विंडो लगाई गई हैं.

कैसा है ये स्मार्ट विंडो फीचर?
स्मार्ट विंडो लगने के बाद ट्रेन के भीतर लाइट बंद करने के बाद बाहर से कोई रोशनी नहीं आ पाएगी और न ही प्लेटफॉर्म पर खड़ा कोई व्यक्ति आपके कंपार्टमेंट में तांकझांक कर पाएगा. यही नहीं, रास्ते में तमाम तरह की लाइटें आने से भी लोगों को परेशानी होती है, लेकिन एक बार स्मार्ट विंडो सिस्टम ऑन कर दिया जाएगा, तो न तो बाहर से कोई आवाज आएगी, न ही बाहर से कोई रोशनी आएगी. ऐसे में यात्रियों को न तो कोई दिक्कत होगी, न ही उन्हें प्राइवेसी की चिंता करनी होगी कि बाहर से कोई झांक तो नहीं रहा. फिलहाल ये सुविधा नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी ट्रेन (New Delhi-Howrah Rajdhani Train) के एसी1 कोच में दी गई है. जल्द ही रेलवे इस सेवा का अन्य ट्रेनों में भी विस्तार करेगी.

हवाई जहाज की तर्ज पर बना बनाया खाना भी मिलेगा
रेलवे खाने पीने की सुविधाओं में विस्तार के लिए रेडी टू ईट मील सुविधा भी देने जा रही है. ये सुविधा हवाई जहाज की तर्ज पर मिलेगी. इसके लिए रेलवे ने हल्दीराम, आईटीसी, एमटीआर, वाघ बकरी जैसी कई अन्य बड़ी कंपनियों को जोड़ने की कोशिश शुरू कर दी है. इसके तहत लोगों को बना बनाया खाना मिलेगा. रेलवे इसके जरिए अपने खर्च में कटौती करेगी और कैटरिंग सुविधा पर होने वाले पैसों को बचा लेगी. साथ ही इन कंपनियों से कमाई भी करेगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें