European Central Bank की चेतावनी: Bitcoin में निवेश करने वाले अपना सबकुछ गंवाने के लिए रहें तैयार

फ्रैंकफर्ट: बिटकॉइन (Bitcoin) में निवेश करने वालों को यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने चेतावनी दी है. बैंक की गवर्निंग काउंसिल के सदस्य गैब्रियल मख्लॉफ (Gabriel Makhlouf) ने चेतावनी देते हुए कहा कि बिटकॉइन में निवेश करने वालों को अपने पैसों से हाथ धोने के लिए तैयार रहना चाहिए. गैब्रियल मख्लॉफ के इस बयान के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर जल्द कोई नई रणनीति बनाई जा सकती है.

‘लोगों की सुरक्षा मकसद’

गैब्रियल मख्लॉफ (Gabriel Makhlouf) ने शुक्रवार को ब्लूमबर्ग टीवी से बात करते हुए कहा, ‘मुझे समझ नहीं आता कि लोग Bitcoin में निवेश क्यों करते हैं. वे इसे संपत्ति के रूप में देखते हैं, लेकिन उन्हें समझना चाहिए कि वे अपना सबकुछ खो सकते हैं’. बता दें कि मख्लॉफ आयरलैंड के केंद्रीय बैंक के गवर्नर भी हैं. उन्होंने आगे कहा कि हमारी भूमिका यह सुनिश्चित करना है कि उपभोक्ता सुरक्षित रहें.

दोगुनी हुईं कीमतें

नवंबर के बाद से बिटकॉइन की कीमतें दोगुनी से अधिक हो गई हैं और इस महीने की शुरुआत में यह $40,000 पहुंच गया था. बिटकॉइन की कीमतों में बड़ा उतार-चढ़ाव आम बात है. पिछले नौ दिनों की ही बात करें तो इनमें 5% से अधिक का बदलाव देखा गया है. शुक्रवार को बिटकॉइन $35,000 के ऊपर चला गया और ब्रोकरों का कहना है कि इसका कारण है एलन मस्क द्वारा ट्विटर पर अपने बायो पेज पर क्रिप्टोकरेंसी का जिक्र करना.

2015 के बाद से पकड़ी Speed

बिटकॉइन की कीमतों में आये इस उछाल के बाद भी मख्लौफ को इसमें वित्तीय स्थिरता नजर नहीं आती. उन्होंने कहा कि मुझे इसकी चिंता है कि उपभोक्ता सही निर्णय नहीं ले रहे हैं. बिटकॉइन में निवेश करने वालों को नुकसान उठाने के लिए भी तैयार रहना चाहिए. गौरतलब है कि बिटकॉइन पहली क्रिप्टोकरेंसी है. शुरुआती कुछ साल में इसकी वैल्यू धीरे-धीरे बढ़ी, लेकिन 2015 के बाद इसमें जबरदस्त तेजी देखने को मिली. जिसकी वजह से यह दुनियाभर में निवेशकों के बीच मशहूर हो गई.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें