MPBSE Board Exam 2021: पुराने पैटर्न पर होंगी 10वीं/12वीं की परीक्षाएं, नया निर्देश निरस्त

भोपाल: मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पुराने पैटर्न पर ही आयोजित की जाएंगी. एग्जाम पैटर्न में हुए बदलाव को राज्य सरकार ने ‘मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल अधिनियम की धारा-9″ का इस्तेमाल करते हुए सभी निर्देश निरस्त कर दिए हैं. राज्य सरकार के इस फैसले से प्रदेश के लाखों स्टूडेंट्स को फायदा होगा.

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की तरफ से 10वीं और 12वीं 2021 के एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया गया था. जिसके तहत दीर्घ उत्तरीय सवाल को हटाकर ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल को शामिल कर दिया गया था. जिसके मुताबिक सभी विषयों में 30-30 प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछने का प्रावधान किया गया था. छात्रों को इन प्रश्नों का जवाब 1 घंटे के अंदर ओएमआर शीट पर देनी थी.

छात्रों को एग्जाम में दिक्कत न हो इसलिए बोर्ड ने एग्जाम का न्यू पैटर्न भी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया था. लेकिन अब इस फैसले को निरस्त कर दिया गया है.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से जबकि 12वीं की परीक्षाएं 1 मई से आयोजित की जाएंगी. बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल भी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें