ये बड़ा कदम उठाने से पहले शिवराज सिंह से बोलीं उमा भारती, ‘इस बात की चिंता आपको भी है’

भोपाल: जहां एक तरफ शिवराज सरकार नई शराब नीति लाने की तैयारियों में हैं, वहीं उन्हीं की पार्टी की वरिष्ट नेता इसके खिलाफ खड़ी नजर आ रही हैं. उमा भारती ने हाल ही में नशा मुक्ति अभियान का ऐलान किया था, जिसे शुरू करने से पहले उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज को पत्र लिखा है.

इस पत्र में उमा भारती ने शराबखोरी और नशाखोरी को गरीब लोगों की तबाही का कारण बताया है. आगे उमा भारती ने लिखा, ‘मैं जानती हूं इसकी चिंता आपको भी है. मध्यप्रदेश एक शांतिपूर्ण संस्कार शील राज्य है, यहां सामाजिक जागरण की दिशा में प्रयास हों. इस सोच के साथ 8 मार्च को एक विमर्श होगा. इस संबंध में आपसे भी हम विचार करते रहेंगे. उमा ने लिखा कि मेरा प्रयास होगा कि नशाखोरी एवं शराबखोरी को रोकने के लिए हम सरकार के साथ सहयोगी की भूमिका निभाएंगे.

उल्लेखनीय है कि उमा भारती के इस नशाबंदी अभियान ने सरकार की नींद उड़ा दी है.दरअसल सरकार को आबकारी महकमे से सालाना लगभग 14 हजार करोड़ का राजस्व मिलता है. इस साल भी मार्च में आबकारी की नई नीति लाकर सरकार शराब के नए ठेके तैयारी कर रही है. ऐसे में इस शराबबंदी अभियान से सरकार को खासा नुकसान पहुंच सकता है.

आपको बता दें कि उमा भारती पिछले कुछ समय से लगातार मध्य प्रदेश में शराबबंदी की बात कह रही है. उन्होंने कहा था कि वह इस काम की शुरूआत अपने गृह गांव डूंडा से करेंगी और पूरे प्रदेश में शराबबंदी का अभियान चलाएगी. उमा भारती ने हाल ही में ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि नशा मुक्ति अभियान के लिए उन्हें सहयोगी मिल गयी है.

उन्होंने लिखा था कि ”खुशबु” नाम की यह युवती मध्यप्रदेश की ही रहने वाली है, जो मुझे उत्तराखंड़ में मिली थी, वह मेरे गंगा प्रवास में शामिल होने आयी थी. मैंने उसमें निष्ठा एवं साहस दोनों देखे हैं, इसीलिए उसी समय उसका नाम “गंगा भारती” हो गया था. साथ ही उन्होंने लिखा था कि गंगा को 8 मार्च 2021 को महिला दिवस पर शराब एवं नशमुक्ति अभियान प्रारम्भ करने की तैयारी करने के लिये कहा गया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें