सदन में हंगामे से दुखी Naidu ने सांसदों को दी नसीहत, कहा, ‘आपका व्यवहार रोल मॉडल की तरह होना चाहिए’

नई दिल्ली: राजनीति में बहस के गिरते स्तर पर उप राष्ट्रपति और राज्य सभा (Rajya Sabha) के सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने चिंता जताई है. उन्होंने सांसदों को मर्यादित भाषा इस्तेमाल करने की दी सलाह देते हुए कहा है कि सांसदों का व्यवहार एक रोल मॉडल की तरह होना चाहिए. उपराष्ट्रपति नायडू ने इस संबंध में ट्वीट भी किया है. माना जा रहा है कि संसद में कार्यवाही के दौरान होने वाले हंगामे को लेकर वेंकैया नायडू आहत हैं और इसीलिए ट्वीट (Tweet) के जरिए उन्होंने सांसदों को नसीहत दी है.

Naidu ने की यह अपील
सांसदों के आचरण से दुखी वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने अपने ट्वीट में लिखा है, ‘सदन में चर्चा का स्तर गिर रहा है, लोगों की नजर में नेताओं की छवि गिर रही है. मेरी सब निर्वाचित सदस्यों से अपील है कि पद की गरिमा और अपने कर्तव्यों का ध्यान रखें’. बता दें कि संसद के बजट सत्र के दौरान, जो कुछ भी हुआ उससे राज्य सभा (Rajya Sabha) के सभापति नाराज और आहत हैं. उन्होंने पहले भी कहा था कि संसद में विरोध दिखाने के लिए सांसद मोबाइल पर वीडियो क्लिप बना रहे हैं, जो पूरी तरह गलत है.

इस Incident से हुए थे नाराज
कृषि कानूनों को लेकर संसद में हुए हंगामे के बीच कुछ सदस्यों ने कार्यवाही को मोबाइल में रिकॉर्ड करने का प्रयास किया था. इस घटना से वेंकैया नायडू काफी नाराज हो गए थे. उन्होंने कहा था कि ऐसी जानकारी मिली है कि कुछ सदस्य मोबाइल फोन से सदन की कार्यवाही रिकॉर्ड कर रहे हैं. सदस्यों को इस तरह की अनुचित गतिविधियों से दूर रहना चाहिए, सदन की कार्यवाही की इस तरह रिकॉर्डिंग और सोशल मीडिया पर इसके प्रसार से विशेषाधिकार हनन और सदन की अवमानना हो सकती है. यह व्यवहार संसदीय मर्यादा के विपरीत है और ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी.

इसलिए करना पड़ा Tweet
वेंकैया नायडू की चेतावनी और हिदायत के बाद भी सदन में कुछ नहीं बदला. शुक्रवार को चर्चा के बजाए सांसद हंगामे तक सीमित रहे. माना जा रहा है कि इससे उप राष्ट्रपति काफी आहत हुए हैं. यही वजह है कि उन्होंने अब ट्वीट करके अपनी बात कही है. सदन में हंगामे का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बुधवार को राज्यसभा अध्यक्ष को आम आदमी पार्टी (AAP) के तीनों सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh), सुशील कुमार गुप्ता (Sushil Kumar Gupta) और एन.डी. गुप्ता (ND Gupta)को दिन भर के लिए निष्कासित करना पड़ा था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें