US Doctors ने रोशन की युवक की जिंदगी, दुनिया में पहली बार एक साथ Face और दोनों हाथों का Transplant

वॉशिंगटन: अमेरिका (America) में डॉक्टरों की एक टीम ने ऐसा चमत्कार कर दिखाया है, जो इससे पहले दुनिया में कभी नहीं हुआ. उन्होंने एक हादसे का शिकार व्यक्ति के चेहरे और दोनों हाथों का सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट (Transplant) किया है. अमेरिकी नागरिक जोसेफ डेमियो (Joseph DiMeo) जुलाई 2018 में हुई एक कार दुर्घटना में 80% जल गए थे. उन्हें खुद उम्मीद नहीं थी कि वह कभी ठीक हो पाएंगे, लेकिन डॉक्टरों ने न सिर्फ जोसेफ की जान बचाई बल्कि उन्हें नया चेहरा और हाथ भी दिए.

इस वजह से हुआ था Accident
न्यूजर्सी के रहने वाले जोसेफ (Joseph DiMeo) जुलाई 2018 में ऑफिस से नाइट शिफ्ट के बाद लौट रहे थे. इस दौरान, कार चलाते हुए उनकी आंख लग गई. जिसकी वजह से कार की टक्कर हुई और उसमें आग लग गई. मौके पर मौजद लोगों ने जैसे-तैसे उन्हें कार से बाहर निकाला. उनकी उंगलियां और हाथ जल चुके थे, चेहरा भी लगभग खत्म हो चुका था. आंखें इस हद तक खराब हो गईं थीं कि उन्हें कुछ ठीक से दिखाई भी नहीं दे रहा था.

4 महीने Burn Unit में रहे

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे के चार महीने बाद तक जोसेफ को अस्पताल की बर्न यूनिट में रहना पड़ा, जिनमें से करीब ढाई महीने तक तो वह कोमा में थे. होश में आने पर उन्होंने डॉक्टरों से कहा कि वे पहले की तरह जिंदगी गुजारना चाहते हैं. उनके इस जोश और हौसले को देखते हुए मेडिकल टीम ने उनके फेस और दोनों हाथ को ट्रांसप्लांट करने का फैसला किया.

पहले भी दो बार हुई थी कोशिश
ऑपरेशन के लिए 3D तकनीक की मदद ली गई. डॉक्टर एदुआर्दो रोड्रिग्ज के नेतृत्व में 96 मेडिकल एक्सपर्ट्स की टीम ने इस करिश्मे को अंजाम दिया. रोड्रिग्ज ने अपने जीवन में चार फेस ट्रांसप्लांट पहले भी किए थे, लेकिन चेहरा और दोनों हाथों का ट्रांसप्लांट एक साथ पहली बार किया. वैसा इस तरह का ट्रांसप्लांट करने की कोशिश 2009 और 2011 में भी हुई थी, लेकिन दोनों ही बार असफलता मिली थी.

23 घंटे चली Surgery
डोनर की खोज पूरी होने के बाद 12 अगस्त 2020 को जोसेफ का टोटल फेस ट्रांसप्लांट किया गया. यह सर्जरी करीब 23 घंटे चली और इसके बाद जब डॉक्टर ऑपरेशन थिएटर से बाहर निकले तो सभी के चेहरे खिले हुए थे. डॉक्टर रोड्रिग्ज ने इस सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए बताया कि जोसेफ गोल्फ खेलना चाहते थे और अब वह गोल्फ कोर्स जाते हैं. सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि वह अब काफी वजन उठा लेते हैं. उनकी कुल मिलाकर 20 सर्जरी हुईं. ट्रांसप्लांट के 6 महीने बाद जोसेफ की मेडिकल टीम ने इसे पूरी तरह सफल करार दे दिया है.

‘अब मैं पूरी तरह ठीक हूं
अमेरिका की यूनाइटेड नेटवर्क फॉर ऑर्गन शेयरिंग (UNOS) के अनुसार, दुनिया भर में अब तक कम से कम 18 फेस ट्रांसप्‍लांट और 35 हैंड ट्रांसप्‍लांट किए जा चुके, लेकिन चेहरे और दोनों हाथों को एकसाथ ट्रांसप्लांट करने का यह पहला मामला था. जोसेफ डेमियो का कहना है कि अब वह पूरी तरह ठीक हैं. हालांकि, स्किन जरूर डैमेज हुई है, लेकिन कोई दर्द या जलन नहीं है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें