जब Barack Obama को इस बात पर आया गुस्सा, तोड़ दी दोस्त की नाक

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने कहा है कि स्कूल के दिनों में लॉकर रूम के लिए लड़ाई के दौरान एक मित्र द्वारा नस्लीय टिप्पणी करने के बाद उन्होंने उसकी नाक तोड़ दी थी. The Hill के अनुसार, 44वें अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने ब्रूस स्प्रिंगस्टीन के साथ अपने स्पॉटिफाई पॉडकास्ट के एक एपिसोड में ये अनुभव साझा किया.

बास्केटबॉल मैच के दौरान हुआ झगड़ा
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने कहा, ‘जब मैं स्कूल में था तब एक दोस्त के साथ बास्केटबॉल मैच खेला तभी हम लोगों में झगड़ा हो गया. इसी दौरान उसने नस्लीय टिप्पणी कर दी.’ ओबामा ने हंसते हुए कहा कि शायह वह दोस्त भी नहीं जानता था कि आखिर वह क्या कह रहा है लेकिन मुझे याद है कि मैंने उसके चेहरे पर एक पंच जड़ा और उसकी नाक तोड़ दी. ओबामा ने कहा, ‘मैंने उस दोस्त को समझाया कि दोबारा कभी मेरे सामने ऐसी टिप्पणी मत करना. ओबामा ने पहली बार सार्वजनिक रूप से इस घटना का जिक्र किया है.

ओबामा ने कहा कि नस्लीय टिप्पणी (Racial slurs) के जरिए दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करना अच्छी बात नहीं है. उन्होंने कहा, ‘मैं गरीब हो सकता हूं. मैं अज्ञानी हो सकता हूं. मैं बदसूरत हो सकता हूं. हो सकता है मैं खुद को पसंद नहीं करता हूं. मैं दुखी भी हो सकता हूं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मैं क्या नहीं हूं? ओबामा ने स्प्रिंगस्टीन से कहा, ‘मैं तुम्हारे जैसा नहीं हूं.’

नस्लवाद के खिलाफ लगातार उठाते रहे हैं आवाज
बता दें, बराक ओबामा ने अमेरिका का राष्ट्रपति (US President) रहते हुए और बाद में भी अमेरिका में नस्लवाद के प्रभाव को लेकर कई बार चर्चा की है. उन्होंने 2015 के एक इंटरव्यू में भी कहा था कि अमेरिका में नस्लवाद ठीक नहीं है. उन्होंने दक्षिण कैरोलिना में ऐतिहासिक ब्लैक चर्च में गोलीबारी का भी जिक्र किया था. उन्होंने कहा, ‘यह इस बात का पैमाना नहीं है कि नस्लवाद अभी भी मौजूद है या नहीं. यह सिर्फ भेदभाव का मामला नहीं है. 200-300 साल पहले से हो रहीं घटनाओं को समाज कुछ दिनों में ही नहीं भुला सकता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें