Biden की टीम में शामिल हुए Chiraag Bains और Pronita Gupta, अब तक 55 भारतीयों को मिली जगह

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की टीम में भारतीयों का दबदबा बढ़ता जा रहा है. राष्ट्रपति ने भारतीय मूल के दो और लोगों को प्रमुख प्रशासनिक पदों पर नियुक्त किया है. व्हाइट हाउस (White House) की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, चिराग बेन्स (Chiraag Bains) को आपराधिक न्याय के लिए राष्ट्रपति के विशेष सहायक के रूप में नियुक्त किया गया है और प्रोनिता गुप्ता (Pronita Gupta) को श्रम एवं श्रमिक मामलों के लिए राष्ट्रपति की विशेष सहायक की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

होने हैं 20 से ज्यादा Appointments
व्हाइट हाउस (White House) ने अपने बयान में बताया है कि अतिरिक्त पॉलिसी स्टाफ (Policy Staff) की 20 से अधिक नियुक्तियां की जानी हैं, जो व्हाइट हाउस COVID प्रतिक्रिया टीम, घरेलू जलवायु नीति कार्यालय, घरेलू नीति परिषद और राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के साथ काम करेंगे. इसी के तहत चिराग बेन्स और प्रोनिता गुप्ता की नियुक्ति भी की गई है. इससे पहले भी कई भारतीयों (Indians) को राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी टीम में शामिल कर चुके हैं.

Indians की तारीफ की
व्हाइट हाउस ने भारतवंशियों की तारीफ करते हुए कहा कि ये योग्य, प्रभावशाली और समर्पित व्यक्ति अमेरिका की विविधता और ताकत को दर्शाते हैं. ये हमारे सामने आने वाले संकटों से निपटने और देश का बेहतर निर्माण करने की बाइडेन प्रशासन (Biden Administration) की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. गौरतलब है कि बाइडेन प्रशासन ने अब तक 55 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों को प्रमुख प्रशासनिक पदों पर नियुक्त किया है.

Ottawa में जन्मे हैं Bains
ओटावा में जन्मे बेन्स एक राष्ट्रीय सार्वजनिक नीति संगठन डेमोस में कानूनी रणनीतियों के निदेशक थे. इससे पहले, वह हार्वर्ड लॉ स्कूल (Harvard Law School) और ओपन सोसाइटी फाउंडेशन (Open Society Foundations) में एक सीनियर फेलो थे. 2010 से 2017 तक, बेन्स ने न्याय विभाग के नागरिक अधिकार डिवीजन में पहले नागरिक अधिकार अपराधों के वकील और फिर सहायक अटॉर्नी जनरल के वरिष्ठ वकील के रूप में कार्य किया. उन्होंने येल कॉलेज, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और हार्वर्ड लॉ स्कूल से पढ़ाई की है.

कई महत्वपूर्ण पदों पर रहीं हैं Gupta

प्रोनिता गुप्ता जिन्हें श्रम और श्रमिक मामलों के लिए राष्ट्रपति की विशेष सहायक नियुक्त किया गया है, हाल ही में सेंटर फॉर लॉ एंड सोशल पॉलिसी (CLASP) में निदेशक थीं. CLASP से जुड़ने से पहले, वह बराक ओबामा के कार्यकाल में अमेरिकी श्रम विभाग के महिला ब्यूरो की उप निदेशक थीं. उन्होंने वुमन डोनर्स नेटवर्क (डब्ल्यूडीएन) के लिए सीनियर डायरेक्टर ऑफ प्रोग्राम के पद पर भी काम किया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उम्मीद जताई है कि चिराग बेन्स और प्रोनिता गुप्ता दोनों अपनी प्रतिभा के अनुसार काम करेंगे और उनके अनुभव का देश को लाभ मिलेगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें