Coronavirus 2nd Wave: मुख्यमंत्रियों के साथ PM Modi आज करेंगे बैठक, इन अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (बुधवार) ज्यादा प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली पीएम मोदी की इस बैठक में महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री शामिल हो सकते हैं.

बैठक में इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ होने वाली बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने पर चर्चा होगी. कोरोना वायरस टीकाकरण शुरू होने के बाद पीएम मोदी पहली बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करने जा रहे हैं. इस दौरान टीकाकरण में तेजी लाने और इसमें आने वाली दिक्कतों पर चर्चा हो सकती है.

कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और केंद्र सरकार ने इसे कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत बताया है. इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पिछले सप्ताह केंद्रीय टीम के दौरे के बाद महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को एक पत्र लिखा है. केंद्रीय टीम ने बताया है कि महाराष्ट्र कोरोना की दूसरी लहर से गुजर रहा है और संक्रमण रोकने के लिए कारगर उपाय किए जाने जरूरत है. उन्होंने बताया है कि ट्रैकिंग, टेस्टिंग, अलग-अलग मामलों और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करना जरूरी है.

महाराष्ट्र में रिप्रोडक्शन नंबर 1.34

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का रिप्रोडक्शन (प्रजनन) नंबर या आर नंबर 1.34 है. आर नंबर का मतलब है कि एक संक्रमित व्यक्ति औसतन और कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है, यानी किसी वायरस में फैलने की कितनी क्षमता है. अगर ये नंबर एक से ज्यादा होती है तो महामारी के बढ़ने की आशंका ज्यादा होती है. अगर यहां कोरोना वायरस के मामलों की संख्या घटानी है तो आर नंबर को 1 से नीचे लाना होगा. महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले नागपुर, औरंगाबाद, अमरावती, ठाणे और मुंबई में गंभीर हैं.

महाराष्ट्र में 24 घंटे में 17864 नए मामले
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 17864 नए मामले सामने आए, जबकि 87 मरीजों की मौत हुई. इस साल प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों में यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है. इसके बाद महाराष्ट्र में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 23,47,328 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 52,996 पहुंच गई है. राज्य में अब तक कोरोना वायरस 21,54,253 मरीज ठीक हो चुके हैं और 1,38,813 मरीजों का इलाज चल रहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें