CM शिवराज आज करेंगे मिशन ग्रामोदय का आगाज, 1.25 लाख परिवारों को सौंपेंगे ‘खुशियों की चाबी’

धार: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नगरोदय मिशन के बाद आज से मिशन ग्रामोदय के तहत ग्रामीणों को विकास की सौगातें देंगे. मध्य प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों को आधारभूत सुविधाएं देने और जरूरतमंदों को आवास की सौगात देने के लिए मिशन ग्रामोदय की शुरुआत की गई है. इसके तहत आज धार में ग्रामीण क्षेत्र के सवा लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास की चाबी दी जाएगी. साथ ही उनका गृह प्रवेश कराया जाएगा. मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में शामिल होंगे, जबकि केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर वर्चुअली जुड़ेंगे.

मिशन ग्रामोदय कार्यक्रम का आयोजन धार जिला मुख्यालय के उदय रंजन क्लब परिसर में 12 बजे होगा. इसमें हितग्राहियों को सौंपे जा रहे सवा लाख पीएम आवासों की लागत 1562 करोड़ रुपए है. साथ ही ग्रामीण विकास विभाग के 10.5 हजार से अधिक सामुदायिक निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी होगा. इनमें 6 हजार सामुदायिक स्वच्छता परिसर, 2 हजार खेल मैदान, 2 हजार शांति धाम और 634 पंचायत भवन शामिल हैं. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के 5 लाख हितग्राहियों को किश्त भी जारी ​की जाएगी, जिसकी कुल लागत 2 हजार करोड़ रुपए होगी.

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में इतनी बड़ी संख्या में गृह प्रवेश कराए जाने का यह दूसरा बड़ा आयोजन है. इससे पूर्व 12 सितंबर 2020 को भी मध्य प्रदेश के 1 लाख 75 हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आवास सौंपे गए थे. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्य प्रदेश में कोरोना काल की चुनौतियों से निपटते हुए 3 लाख से अधिक आवास निर्मित किए गए हैं. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक देश के सभी आवासहीन परिवारों को आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

सबको आवास 2022′ का लक्ष्य
‘सबको आवास 2022’ का लक्ष्य हासिल करने के लिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लागू की गई है. इस महत्वाकांक्षी योजना में मध्य प्रदेश के लगभग 18 लाख 48 हजार ग्रामीण परिवारों को अपना घर मिल चुका है. यह सभी ऐसे परिवार थे, जिनके पास घर नहीं थे अथवा कच्चे जीर्ण-शीर्ण घरों में रहते थे. पीएम आवास योजना के तहत मैदानी जिलों में 1 लाख 20 हजार रुपए प्रति मकान, दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में 1 लाख 30 हजार रुपए प्रति मकान सरकार की ओर से अनुदान दिया जाता है.

पैसे आवास निर्माण कार्य की प्रगति के आधार पर किश्तों में सीधे हितग्राही के बैंक खाते में दिए जाते हैं. पीएम आवास में शौचालय निर्माण के अलावा, उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन और सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन भी दिया जाता है. अब तो जिन क्षेत्रों में ‘हर घर नल का जल’ योजना के तहत वाटर पाइप लाइन पहुंच गई हैं, उन स्थानों पर पीएम आवास के साथ पानी का कनेक्शन भी हितग्राहियों को दिया जाता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें