Train Ticket: वाह! ये ट्रेन टिकट लेंगे तो कम लगेगा किराया, बचेंगे पैसे

Indian Railway: देश में रेलवे का नेटवर्क काफी बड़ा है. देश के लाखों लोग हर रोज रेलवे से यात्रा करते हैं. ट्रेन से यात्रा करना काफी सरल होता है और आरामदायक भी होता है. ट्रेन से लंबी दूरी के साथ ही छोटी दूरी की यात्रा भी की जा सकती है. वहीं अन्य यातायात के साधनों के मुकाबले रेलवे का किराया भी काफी कम पड़ता है. हालांकि आप सस्ती रेलवे टिकट भी खरीद सकते हैं. कैसे? आइए जानते हैं…

ट्रेन का किराया

दरअसल, अगर आप रेलवे से यात्रा करते हैं तो रेलवे में अलग-अलग कोच बने होते हैं. इनमें एसी कोच, स्लीपर कोच और सामान्य कोच शामिल है. रेलवे एसी कोच भी तीन प्रकार के होते हैं. इसमें फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी और थर्ड एसी कोच होते हैं. इन तीनों कोच का किराया भी अलग-अलग होता है. ट्रेन से यातायात करने पर सबसे ज्यादा किराया फर्स्ट एसी का होता है.

ट्रेन कोच
फर्स्ट एसी से कम सेकेंड ऐसी का किराया होता है. वहीं सेकेंड एसी के बाद थर्ड एसी कोच का किराया कम होता है. इन एसी कोच के बाद स्लीपर कोच आता है. एसी कोच के मुकाबले स्लीपर कोच का किराया कम होता है. यहां यात्रियों को रिजर्वेशन मिल जाती है. ऐसे में अगर किसी को रिजर्वेशन के साथ कम किराये में सफर करना है तो एसी कोच के मुकाबले स्लीपर कोच का विकल्प चुन सकता है.

जनरल कोच
वहीं एसी कोच और स्लीपर कोच दोनों के मुकाबले ट्रेन के सामान्य कोच का किराया सबसे कम होता है. इसे अनरिजर्व्ड कोच या जनरल कोच भी कहा जाता है. ट्रेन में जनरल कोच का किराया सबसे कम होता है. लोगों को अगर एकदम ही सस्ती टिकट और पैसा बचाने के इरादे से सफर करना है तो इस कोच की अनरिजर्व्ड टिकट लेकर पैसे बचाए जा सकते हैं और यात्रा की जा सकती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें