ITR Filing: सैलरी आती है तो हो जाएं सावधान! इनकम टैक्स विभाग का नोटिस मिले तो कैसे देना है जवाब?

Income Tax Return: आपने अपना आयकर रिटर्न (ITR) भर दिया है तो इनकम टैक्स विभाग की ओर से इनकम टैक्स रिटर्न की जांच भी की जाती है. वहीं अगर इनकम टैक्स रिटर्न की जांच करते हुए आयकर विभाग को कुछ संशय की स्थिति लगती है तो वो नोटिस भी भेज सकता है. हाल ही में कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आयकर विभाग वेतनभोगी करदाताओं को नोटिस भेजकर आईटीआर में उनके जरिए दावा की गई टैक्स छूट और कटौती का प्रमाण मांग रहा है. टैक्स नियम व्यक्तियों को पुरानी व्यवस्था के तहत कई टैक्स छूट और कटौतियों का दावा करने की अनुमति देते हैं. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी आय रिटर्न में कई बार आपके जरिए किए गए दावों पर आयकर विभाग का ध्यान आकर्षित हो सकता है और उन्हें नोटिस मिल सकता है. अगर आपको भी इनकम टैक्स विभाग की तरफ से नोटिस मिले तो क्या करना चाहिए? आइए जानते हैं इसके बारे में…

इसे नजरअंदाज न करें

आयकर विभाग के नोटिस को नजरअंदाज करने से गंभीर कानूनी परिणाम हो सकते हैं. नोटिस में उल्लिखित समय-सीमा के भीतर जवाब देना सुनिश्चित करें.

ध्यान से पढ़ें
समझें कि नोटिस किस बारे में है. इसमें आम तौर पर पहचानी गई विसंगतियों या मुद्दों के संबंध में विशिष्ट विवरण शामिल होंगे.

आवश्यक दस्तावेज एकत्र करें
सभी प्रासंगिक दस्तावेज और जानकारी एकत्र करें जो आपके मामले का समर्थन कर सकें या नोटिस में उल्लिखित विसंगतियों को समझा सकें.

किसी पेशेवर से परामर्श लें
किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) से परामर्श करना बुद्धिमानी हो सकता है जो आयकर मामलों में विशेषज्ञ हो. वे मुद्दे को अधिक स्पष्ट रूप से समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं और उचित प्रतिक्रिया तैयार करने में आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं.

एक प्रतिक्रिया का मसौदा तैयार करें
यदि आप स्वयं जवाब देना चुनते हैं, तो नोटिस में उठाए गए मुद्दों को संबोधित करते हुए सावधानीपूर्वक एक प्रतिक्रिया का मसौदा तैयार करें. स्पष्ट और संक्षिप्त रहें और यदि आवश्यक हो तो साक्ष्य प्रदान करें.https://4f32339be485d001e018454babc2f035.safeframe.googlesyndication.com/safeframe/1-0-40/html/container.html

प्रतिक्रिया सबमिट करें
अपनी प्रतिक्रिया सबमिट करने के लिए नोटिस में दिए गए निर्देशों का पालन करें. प्रतिक्रिया को आमतौर पर आयकर पोर्टल पर ऑनलाइन जमा करना आवश्यक होता है.

रिकॉर्ड रखें
मूल नोटिस और आपकी प्रतिक्रिया सहित सभी संचारों की प्रतियां, सहायक दस्तावेजों के साथ रखना सुनिश्चित करें


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें