धड़ल्ले से बिक रही घटिया खाद्य सामग्री

दमोह ॥ सच एक्सप्रेस
हटा में बच्चों को लनचाने वाले सस्ते कुरकुरे, पुंगा एवं अन्य घटिया सामग्री का उत्पादन दिनों दिन फल फूल रहा है। यह सस्ता माल बाजारों में वृहद रूप से खपाया जा रहा है जो प्राय: नगर के साथ-साथ तहसील के हर ग्रामों में इन देखा जा सकता है।
नगर एवं आसपास के ग्राम हिनौता निवाड़ी में अवैध रूप से फैक्ट्रियां संचालित कर जिसमें बच्चों के खाने की सामग्री जैसे कुरकुरे, पुंगा के पापकार्न, चिप्स, नल्ला, बिंगबांग, बम्बईया आदि फर्जी ब्रांड के नाम से बाजारों में धड़ल्ले से बेची जा रही है। इन खाद्य वस्तुओं को पकाने में घटिया पामोलिन तेल एंव मसालों का उपयोग किया जाना सभंव है क्योंकि इन फैक्ट्री के अंदर बनने वाले उत्पादों को देखनें वाला कोई नहीं है और बनाने वाले की मंशा अधिकतम लाभ कमाना है। इन सामग्रियों को मशीनों से प्रतिदिन कई छोटे वाहनों में भरकर नगर एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में इन घटिया उत्पादको का व्यापार किया जा रहा है।
बच्चों को बेच रहे धीमा जहर
नगर एवं आसपास के क्षेत्रों में यह सस्ता धंधा तो फल फूल रहा है परंतु जो उत्पाद मशीनों से तैयार किये जा रहे है उनकी समय पर जांच न होने की वजह से इस धंधे ने चारो ओर पैर जमा लिए है और नगर व ग्रामीण क्षेत्रो में बच्चो के लिए खाने का आदी बना दिया गया। सस्ते और घटिया किस्म के इन उत्पादकों के उपयोग से बच्चों को कई बीमारियों का अंदेशा बना रहता है लेकिन बेचे जा रहे इस धीमे जहर को रोकने और उसकी जांच का प्रयास कोई नहीं कर रहा है। जलाने पर रबर के समान हो रही खाद्य सामग्री इन घटिया किस्म के बच्चो को बेची जाने वाली साम्रगी में कुछ ही दिनो पहले शुरू हुए लंबे पुुंगे में देखने में साफ नजर आता है।इसकी हकीकत तब सामने आती है जब इसे एक अभिभावक द्वारा जलाकर देखा जाता है तो यह पुंगे जलने के साथ बहुत ही तेज गंध छोड़ते है एवं रबर के समान जलने के बाद इनकी स्थिति बनती है। यदि इस प्रकार की खाद्य सामग्री को बच्चे रोज खा रहे है तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कितना घातक हो सकता है।
जांच के नाम पर होता है दिखावा
नगरीय क्षेत्र व आसपास कई अवैध फैक्ट्रियां संचालित हो रही है जिनमें किसी के पास रजिस्टे्रशन भी नहीं है और वह कई ब्रांडो में पैकिंग कर अपनी सामग्री को बाजारो में बेच रहे है। अगर इनकी समय रहते अधिकारियो द्वारा निरीक्षण किया गया होता तो यह घटिया व्यापार बाजारों में कम ही दिखाई देता और बच्चों को भी धीमा जहर बाजारों में नहीं मिल पाता।
इनका कहना है
मेरे द्वारा कई बार इन अवैध फैक्ट्रियों की जांच करने की कोशिश की गई परंतु खबर लगते ही लोग अपनी फैक्ट्रियां बंद कर देते है जिससे जांच करने में परेशानी होती है। बहुत जल्द ही इन अबैध व्यापार करने वालो पर कार्यवाही की जाएगी।
माधवी बुधौल्या खाद्य सुरक्षा अधिकारी हटा


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें