Bharat Bandh Live Updates: किसानों का भारत बंद आज, प्रदर्शनकारियों ने ब्लॉक किया गाजीपुर बॉर्डर

26 मार्च 2021, 08:18 बजे
भारत बंद के चलते प्रदर्शनकारियों ने गाजीपुर बॉर्डर (दिल्ली-यूपी बॉर्डर) ब्लॉक कर दिया है. बता दें कि यह बंद संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाया है. किसान मोर्चा तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहा है.

26 मार्च 2021, 08:16 बजे
अंबाला: कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा 12 घंटे के भारत बंद के आह्वान के मद्देनजर शाहपुर के पास प्रदर्शनकारियों ने जीटी रोड और रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया है.

26 मार्च 2021, 08:11 बजे
भारत बंद के दौरान किसानों ने बिहार में मुजफ्फरपुर-हाजीपुर हाईवे जाम किया.

26 मार्च 2021, 08:10 बजे
भारत बंद को लेकर अमृतसर में वल्लाह रेल फाटक पर दिल्ली रेल मार्ग पर धरना शुरू कर दिया है, हालांकि पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है और अतरिक्त पुलिस फोर्स भी लगाई गईं है, किसान नेता ने बताया कि खेतीं क़ानूनों के खिलाफ आज किसान संगठनों द्वारा भारत बंद के किए आह्वान के तहत रेल और सड़क मार्ग पर धरने दिए जाएंगे. अमृतसर में वल्लाह फाटक पर अमृतसर दिल्ली रेल मार्ग पर धरना दिया जा रहा है.

किसानों का कहना है कि पहले कृषि कानून लाए गए, लेकिन अब सरकार एक साजिश के तहत किसानों को परेशान करने की कोशिश कर रही है कि एफसीआई किसानों से जमीन के कागजात मांग रही है. गेहूं की अदायगी सीधे किसानों के अकाउंट में आएगी, जिससे यह आढ़तियों और किसानों के बीच फुट डालने की कोशिश हैं, जिसमे सरकार सफल नहीं होगी. पंजाब सरकार के द्वारा पहले 1 अप्रैल को गेहूं की खरीद किए जाने का ऐलान किया था.

26 मार्च 2021, 07:49 बजे
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, किसानों के भारत बंद को देखते हुए एनएच-24 पर गाजीपुर बॉर्डर पर यातायात बंद कर दिया गया है.

26 मार्च 2021, 07:49 बजे
बंद के दौरान क्‍या-क्‍या खुला रहेगा?
किसान नेताओं के अनुसार, भारत बंद के दौरान किसी कंपनी या फैक्‍ट्री को नहीं बंद कराया जाएगा. पेट्रोल पंप, मेडिकल स्‍टोर, जनरल स्‍टोर जैसी जरूरत की जगहें खुली रहेंगी.

26 मार्च 2021, 07:48 बजे
क्‍या-क्‍या रहेगा बंद?
किसानों के भारत बंद दौरान, रेल और सड़क यातायात को बाधित करने की योजना है. सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक, सार्वजनिक स्‍थलों को भी बंद रखा जाएगा.

26 मार्च 2021, 07:46 बजे
संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव होने हैं, उन्हें भारत बंद से अलग रखा गया है.

26 मार्च 2021, 07:44 बजे
नए कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन के चार महीने पूरे होने पर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने आज (26 मार्च) भारत बंद (Bharat Bandh on 26th March) का आह्वान किया है. बंद सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा. किसानों ने देश के नागरिकों से बंद को पूरी तरह सफल बनाने की अपील की है, हालांकि उन्होंने कहा कि भारत बंद में शामिल होने के लिए किसी से जबरदस्ती नहीं की जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें