Rolls-Royce ने लॉन्‍च की दुनिया की सबसे महंगी कार Boat Tail, जानें Features समेत सारी डिटेल्‍स

नई दिल्‍ली: रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) अपनी महंगी लिमोसिन कार की कीमतों को लेकर पहले ही पूरी दुनिया में मशहूर है, लेकिन अब इस कंपनी ने जो कार लॉन्‍च की है, वह दुनिया की सबसे महंगी कार है. इस कार का नाम बोट टेल (Boat Tail) है और यह $13 मिलियन वाली रोल्स-रॉयस स्वेप टेल से प्रेरित है. अब तक यह स्‍वेप टेल ही रोल्‍स-रॉयस की सबसे महंगी कार थी.

1/6
बोट टेल में लगी है खास घड़ी
Boat tail has special watch for car owners
रोल्स-रॉयस की 4 सीट वाली कंर्वटेबल (Convertible) लग्‍जरी कार में स्विट्जरलैंड की मशहूर कंपनी House of Bovet कार के मालिक (पति-पत्‍नी दोनों) के लिए खास घड़ियां भी दी गईं हैं. इसके अलावा इस कार के शानदान फीचर्स (Features) में से एक इसका हल्‍का और पतला स्‍टीयरिंग व्‍हील भी शामिल है.

2/6
कार मालिक की पसंदीदा शैंपेन के लिए अलग से है कूलर
Boat tail has separate cooler for Champagne
इस कार में शैंपेन के लिए अलग से कूलर दिया गया है. इस डबल शैंपेन कूलर (Champagne Cooler) को विशेष रूप से कार मालिक की पसंदीदा आर्मंड डी ब्रिग्नैक की बोतलों को फिट करने के लिए डिजाइन किया गया है. इतना ही नहीं क्रॉकरी, सॉल्‍ट, पेपर ग्राइंडर के लिए भी स्‍पेस दिया गया है. कैवियर में फ्रिज के साथ चिलर भी दिया गया है, ताकि यहां अलग-अलग तरह की खाने की चीजें रखी जा सकें.

3/6
कार में हैं शानदार लग्‍जरी फीचर्स
Boat tail car has luxury features
इस कार की सबसे आकर्षक चीज है इसका हाथ से पेंट किया गया नीला बोनट. इसके अलावा इस कार का पीछे का हिस्‍सा किसी लग्‍जरी स्‍पीडबोट जैसा दिखता है. यह खुलने पर तितली के पंखों जैसा नजर आता है. इस कार में हॉलिडे या पिकनिक मनाने के लिए जरूरी सारी सुविधाएं दी गईं हैं.

4/6
3 मॉडल होंगे लॉन्‍च
Three models will launch of Boat tail car
दुनिया की इस सबसे महंगी कार के 3 मॉडल लॉन्‍च किए जाएंगे. इनमें से एक कार म्‍यूजिक इण्‍डस्‍ट्री के एक व्‍यक्ति और उसकी पत्‍नी ने ली है. हालांकि कपल का नाम अब तक गुप्‍त ही रखा गया है.

5/6
19 फीट लंबी है कार
Boat tail car length is 19 feet
रोल्‍स-रॉयस की यह बोट टेल कार 19 फीट लंबी है. इसका एल्यूमीनियम स्पेसफ्रेम प्लेटफॉर्म फैंटम, कलिनन और न्‍यू घोस्ट मॉडल में भी देखा जा सकता है. साथ ही इसमें लगा इंजन भी इन्‍हीं कारों जैसा 6.75-लीटर वाला V-12 है.

6/6
200 करोड़ रुपये की है बोट टेल कार
Boat tail car worth 200 crores rupees
इस कार की कीमत 20 मिलियन पाउंड यानी कि करीब 200 करोड़ रुपये है. रॉब रिपोर्ट में प्रकाशित खबर के मुताबिक नावों से लिया गया यह बोट-टेल डिजाइन काफी पुराना है लेकिन आज भी इतिहास की किताबों से पूरी तरह गायब है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें