बच्चों का मनोरंजन करने वाले मोटू-पतलू, अब भोपाल के लोगों को देंगे अनोखी सीख

भोपालः मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को पूरी तरह से अनलॉक कर दिया गया है. लेकिन अब बच्चों के फेवरेट कार्टून “मोटू पतलू” भोपाल के घर-घर में दस्तक देने वाले हैं. क्योंकि इसके पीछे एक खास योजना है.

वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे मोटू-पतलू
दरअसल, अनलॉक होने के बाद राजधानी भोपाल में अधिक से अधिक लोग वैक्सीनेटेड हो सके इसकी कवायद भी तेज कर दी गयी है. एक तरफ जहां सड़कों पर स्वास्थ्य अमला ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के तहत वैक्सीनेशन कर रहा है. तो वहीं अब भोपाल में घर-घर जाकर भी लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक किया जाएगा. इसके लिए बच्चों के फेवरेट कार्टून “मोटू पतलू” का सहारा लिया जा रहा है.

मोटू पतलू के किरदार में कार्टून घर घर जाकर बच्चों को समझाएंगे की माता पिता के साथ घरों से बाहर न निकले. बच्चों को ये भी सीख दी जाएगी कि वो अपने पेरेंट्स को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें ताकि बच्चे कोरोना से सुरक्षित रह सकें. भोपाल शहर में इस तरह की अलग अलग टीम लोगों को जागरूक करेंगी. इस अभियान के पीछे सामाजिक संगठनों का मानना है कि अब अनलॉक के बाद लोग अपने बच्चों को बाजार में लेकर खरीददारी के लिए न निकलें इसलिए बच्चों को कार्टून के जरिए प्रेरित करेंगे.

तीसरी लहर में बच्चों को बताया जा रहा खतरा
दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर में जहां सबसे ज्यादा युवा प्रभावित हुए वहीं अब तीसरी लहर आने की संभावना भी जताई गई है. जिसका प्रभाव सबसे ज्यादा बच्चों पर होने की आशंका व्यक्त की गई है. लेकिन बच्चों की वैक्सीन अभी नहीं आई है ऐसे में ये जरूरी है कि बच्चो के पैरेंट्स वैक्सीनेटेड हो जिससे बच्चे सुरक्षित रह सकें. ऐसे में भोपाल में मोटू-पतलू वाला प्रयोग किया जा रहा है. क्योंकि बच्चे इन किरदारों से जुड़े हैं और उनकी बात को जरूर मानेंगे. ये कार्टून वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम को भी दूर करेंगे.

भले ही भोपाल में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है. लेकिन अभी कोरोना का खतरा बना हुआ है. शहर में कोविड के मरीज मिल रहे हैं. ऐसे में अनलॉक में लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है. ताकि लोग सुरक्षित रहें.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें