पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी (PM Kisan 10th installment) करने की तारीख तय

नई दिल्ली. केन्द्र की मोदी सरकार ने किसानों की इनकम दोगुनी करने के मकसद से कई योजनाएं शुरु की है. उन्हीं योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) है. बता दें कि सरकार की यह एक ऐसी योजना है, जिसमें किसानों के अकाउंट में सीधे पैसे भेजे जाते हैं. अगर आप भी पीएम किसान (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के लाभार्थी हैं तो आपको जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार पीएम किसान योजना (PM Kisan) के तहत 10वीं किस्त जारी (PM Kisan 10th installment) करने की तारीख तय हो गई है. किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं.

इस दिन आएंगे दसवीं किस्त के पैसे
सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN scheme) की अगली यानी 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था.

6000 रुपये सालाना किसानों को देती है सरकार
पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये सालाना मिलते हैं. सरकार ये रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है. अगर आप भी किसान हैं लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहें हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप भी पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं, ताकि आप सरकार की स्कीम का फायदा उठा सकें.

फटाफट घर बैठे करें रजिस्ट्रेशन
PM Kisan scheme के लिए आप खुद घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
इसके लिए pmkisan.gov.in की साइट पर विजिट करना होगा. यहां FARMER CORNERS पर जाकर New Farmer Registration पर क्लिक करें. इसके बाद Aadhaar और बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारियां देते हुए फॉर्म भरें. फिर कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनें और प्रॉसेस को आगे बढ़ाएं. इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी. साथ ही बैंक अकाउंट का डिटेल और खेत से जुड़ी जानकारी भी मुहैया करानी होगी. इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें