भारत-पाकिस्तान महामुकाबला

पाकिस्तान के खिलाफ खूब चलता है हार्दिक का बल्ला

एजेंसी ॥ दुबई
24 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच टी-20 world cup का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाएगा। इस हाई-प्रोफाइल मैच से पहले हार्दिक पंड्या भी चर्चा के केंद्र में हैं। दरअसल, पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक बॉलिंग करेंगे या नहीं इस पर एक बड़ा सस्पेंस बना हुआ है। खैर पंड्या गेंदबाजी करें या न करें, लेकिन इस महा-मुकाबले में फिर भी उनके पाक पर भारी पडऩे के पूरे आसार हैं। हार्दिक पंड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ ICC के टूर्नामेंट में कुल चार मैच खेले हैं और तीन बार उनको बैटिंग का मौका मिला है। खास बात ये है कि इन तीनों पारियों में उनका बल्ला पाक के खिलाफ खूब बोला है। तीन पारियों में हार्दिक ने 122 रन बनाने के साथ 10 छक्के लगाए हैं। पंड्या के 10 छक्के इस बात की गवाही देते हैं कि पाकिस्तान के खिलाफ उनको बल्लेबाजी करना कितना पसंद है। 2017 की ICC चैंपियंस ट्रॉफी में हार्दिक ने ग्रुप मैच में पाकिस्तान के लेग स्पिनर इमाद वसीम के एक ओवर में लगातार तीन छक्के लगाए थे। 48वें ओवर में पंड्या ने इमाद की पहली, दूसरी और तीसरी गेंद पर सिक्स लगाया था। वहीं, इसी टूर्नामेंट के फाइनल में उन्होंने शादाब खान के एक ओवर में छक्कों की हैट्रिक लगाई थी। फाइनल में हार्दिक ने 23वें की पहली तीन गेंदों पर छक्के जमाए थे।

फिनिशर के रोल में आएंगे नजर
टी-20 world cup में हार्दिक पंड्या फिनिशर की भूमिका में नजर आएंगे। पंड्या बड़े शॉट्स लगाने में माहिर हैं और डेथ ओवर्स में भारतीय टीम के लिए तेजी से रन बना सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वार्म मैच में भी उन्होंने मैच फिनिश करते हुए 8 गेंदों पर 14 रन बनाए थे। इससे पहले भी कई बार राष्ट्रीय टीम के लिए ये भूमिका निभा चुके हैं।

130 के स्ट्राइक रेट के साथ कोहली हो जाते हैं विराट

कहने को टी-20 world cup का आगाज हो चुका है, लेकिन दुनियाभर के फैंस की निगाहें 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले सबसे बड़े मुकाबले पर टिकी हुई है। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली की भूमिका काफी अहम होने वाली है। इसके पीछे की अहम वजह कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ दमदार रिकॉर्ड है। दरअसल, पाक के खिलाफ हर बार कोहली का विराट रूप जो देखने को मिलता है। विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वल्र्ड कप में कुल तीन मैच खेले हैं और हर बार बिना आउट हुए मैदान से बाहर लौटे हैं। यानी तीनों मुकाबलों में एक बार भी पाकिस्तानी गेंदबाज विराट की विकेट नहीं चटका सके। इस दौरान भारतीय कप्तान ने तीन पारियों में 130 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ कुल 169 रन बनाए और उनके बल्ले से दो अर्धशतक भी देखने को मिले। सिर्फ टी-20 वल्र्ड कप नहीं बल्कि ओवरऑल विराट का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ बेमिसाल रहा है। भारत के चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 6 टी-20 मैच खेले हैं और 84.66 की औसत के साथ 254 रन बनाने में सफल रहे हैं। इस दौरान कोहली ने 6 पारियों में तीन बार 50+ का स्कोर भी बनाया है। श्रीलंका (84.75) के बाद पाक एकमात्र ऐसी टीम है जिसके खिलाफ कोहली 80+ की औसत के साथ रन बनाते हैं।

बतौर कप्तान आखिरी मिशन
टी-20 world cup के शुरू होने से पहले ही विराट कोहली ने ये साफ कर दिया था कि इस टूर्नामेंट के बाद वो टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। ऐसे में बतौर कप्तान कोहली जरूर इस world cup में दमदार प्रदर्शन कर टूर्नामेंट को अपने लिए यादगार बनाना चाहेंगे।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें