क्विंटन डि कॉक की वजह से वर्ल्ड क्रिकेट में मचा हाहाकार, गिलक्रिस्ट को भी करना पड़ा बचाव

दुबई: ICC टी20 वर्ल्ड कप में मंगलवार को खेले गए वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के मैच में क्विंटन डि कॉक के नहीं खेलने पर सवाल उठने लगे हैं. इसे लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने डि कॉक का समर्थन करते हुए कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका न खेलना ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन का असमर्थन करना नहीं था. बता दें कि इस मैच से कुछ देर पहले ही डि कॉक ने अपने आपको अनुपलब्ध करार दिया था.

क्विंटन डि कॉक की वजह से मचा बवाल

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने एक बयान जारी करके कहा कि सभी खिलाड़ियों को ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के समर्थन में आने वाले टी20 वर्ल्ड कप के मैचों से पहले घुटने टेककर समर्थन देना होगा. हालांकि, डि कॉक के साथ कई खिलाड़ियों ने ऐसा नहीं किया, जिसके कारण उन पर सवाल उठने शुरू हो गए. इस दौरान, खिलाड़ी या तो खड़े रहे या फिर मुट्ठी बांधकर हाथ ऊपर उठाते दिखाई दिए.

एडम गिलक्रिस्ट ने क्विंटन डि कॉक का किया बचाव

अश्वेत लोगों के साथ हो रहे रंगभेद को दूर के करने के लिए ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन को टी20 वर्ल्ड कप में जोर शोर से चलाया जा रहा है, क्योंकि खेल ही लोगों को रंग, धर्म और भाषा के बिना एक दूसरे के साथ खेलने की प्रेरणा देता है. एडम गिलक्रिस्ट ने बुधवार को स्पोर्ट्स इंटरनेट (सेन व्हाटले) को बताया, ‘मुझे लगता है कि क्विंटन डि कॉक ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन का समर्थक होने के साथ देश में अश्वेत लोगों के साथ खड़े रहे हैं. वहीं, अगर आपके सहयोग से ऐसे लोग मजबूत होते हैं, तो आप उनकी जरूर मदद करें.’

टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हुए क्विंटन डि कॉक

दक्षिण अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक ने अचानक टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का फैसला कर लिया है. बता दें कि आज दक्षिण अफ्रीकी टीम वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की टीम से भिड़ रही है. इस मैच से ठीक पहले डी कॉक ने बाहर होने का फैसला किया. इसके पीछे एक बड़ी वजह सामने आई है. दरअसल डी कॉक इसलिए टूर्नामेंट से बाहर हुए क्योंकि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले से पहले ‘ब्लैक लाइफ मैटर’ अभियान के तहत एक घुटने पर बैठने से मना कर दिया था.  


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें