Share market bse nse: इस सप्‍ताह कैसा रहेगा शेयर बाजार, कमाई होगी या नुकसान; ये 3 बातों पर करेगा निर्भर!

Earn money in stocks: शेयर बाजार में निवेशकों के लिए साल 2023 का पहला सप्‍ताह नुकसानदायक रहा. ग्‍लोबल लेवल पर कमजोर मांग की वजह से इक्विटी बेंचमार्क में लगभग 1.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. आने वाले दिनों में और भी कई आंकड़े जारी होंगे. आईटी कंपनियां समेत बड़ी कॉर्पोरेट आने वाले दिनों में दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी करेंगी. इसके अलावा अमेरिकी की महंंगाई भी भारत के बाजार को प्रभावित करने वाली है. आने वाले दिनों में CPI मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होंगे. इसी नतीजे से RBI भी एक्‍शन लेगी. आइए जानते हैं इस सप्‍ताह में मार्केट किन किन चीजों से प्रभावित होने वाला है.

महंगाई दर

आने वाले सप्ताह में दिसंबर महीने की CPI मुद्रास्फीति के आंकड़े आने वाले हैं. इन आंकड़ों से तय होगा कि फरवरी 2023 में रिजर्व बैंक की बैठक के अहम प्वाइंट क्‍या होने वाले हैं. एक्सपर्ट्स उम्‍मीद जता रहे हैं कि खाद्य कीमतों में गिरावट होने के बावजूद नंबर स्थिर रहने की संभावना है. आपको बता दें कि कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) नवंबर में 11 महीने के निचले स्तर पर था. खुदरा मुद्रास्फीति 5.88 प्रतिशत थी.

कॉरपोरेट के नतीजे

अक्टूबर दिसंबर 2022 तिमाही के नतीजों पर मार्केट की नजर रहने वाली है. ऐसे में देखना दिलचस्‍प रहेगा कि दिसंबर तिमाही में आईटी कंपनियों की परफॉर्मेंस कैसी रहने वाली है? इसके अलावा स्टॉक एक्सचेंजों के कैलेंडर के मुताबिक, 60 से भी ज्यादा कंपनियां अपनी इनकम के आंकड़े जारी करने वाली है. देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज पहली सोमवार को तिमाही नतीजे पेश करने वाली है. इसके बाद इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज गुरुवार को नतीजे जारी करेगी. विप्रो भी शुक्रवार को अपने नतीजे जारी कर देगी. वहीं, HDFC बैंक सप्‍ताह के आखिरी दिन शनिवार को अपने रिजल्ट पेश करेगा.

अमेरिका की महंगाई

आने वाले दिनों में निवेशकों की नजर अमेरिकी महंगाई दर पर रहने वाली है. ग्‍लोबल लेवल पर ये डेटा लोगों को प्रभावित करने वाला है. इस आंकड़े से भाारत का स्‍टॉक मार्केट भी प्रभावति होगा क्‍योंकि इसी आधार पर विदेशी निवेशक यहां पैसा लगाएंगे या पैसा निकालेंगे. इस सप्‍ताह में ही गुरुवार के दिन ये आंकड़े जारी होने वाले हैं. विशेषज्ञों उम्मीद जता रहे है कि दिसंबर में यह आंकड़ा 6.5 से 7% की सीमा में रह सकता है. हालांकि, अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में शायद ही नरमी बरते.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें