Brazil के राष्ट्रपति लूला ने आर्मी के 13 सैन्य अधिकारियों को किया बर्खास्त, जानें क्या है वजह?

Brazil Riots: ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा (Luiz Inacio Lula da Silva ) ने बुधवार को 13 और सैन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया. फ्रांस 24 की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. इन अधिकारियों को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के कार्यालय में नियुक्त किया गया था, जो राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है. आधिकारिक राजपत्र में एक नोटिस में कहा गया कि 13 सैनिकों को राष्ट्रपति पद से जुड़े संस्थागत सुरक्षा कार्यालय से बर्खास्त कर दिया गया है.

यह निर्णय मंगलवार को अल्वोराडा राष्ट्रपति निवास से 40 सैन्य अधिकारियों को हटाने के बाद लिया गया. बता दें लूला ने 8 जनवरी को सरकारी भवनों पर धावा बोलने वाले पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो के समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहने के लिए सेना में अपना अविश्वास व्यक्त किया था.

‘लूला ने कहा दंगाइयों को मिल रही अंदर से मदद’
धुर दक्षिणपंथी पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो के समर्थकों द्वारा राष्ट्रपति महल, सुप्रीम कोर्ट और कांग्रेस पर हमले के कुछ ही दिनों बाद, लूला ने कहा कि दंगाइयों को अंदरूनी मदद मिलने की संभावना है और उन्होंने सुरक्षा बल का इस पूरे हंगामे में भागीदारी की ओर इशारा किया था.

राष्ट्रपति ने पूरी तरह से कर्मचारियों की समीक्षा का आदेश देते हुए कहा, ‘उन्हें विश्वास है कि प्लानाल्टो (राष्ट्रपति) महल का दरवाजा लोगों के प्रवेश के लिए खोला गया था क्योंकि दरवाजे टूटे हुए नहीं हैं.‘

बोल्सनारो की हार का विरोध कर रहे थे प्रदर्शनकारी
बता दें प्रदर्शनकारी अक्टूबर के चुनावों में बोल्सनारो की हार का विरोध कर रहे थे और लूला को हटाने और लोकलुभावन नेता को बहाल करने के लिए सैन्य तख्तापलट का आह्वान कर रहे थे. वामपंथी लूला, 77, ने अक्टूबर के चुनावों में बोल्सनारो को बहुत कम अंतर से हराया था.

करीब 1,400 कथित दंगाइयों को हिरासत में रखा गया है क्योंकि जांचकर्ता 8 जनवरी के विद्रोह के मास्टरमाइंड और फाइनेंसरों को ट्रैक कर रहे हैं. अब तक, 39 लोगों को आधिकारिक तौर पर आरोपित किया गया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें