UPI For NRI: इंटरनेशनल मोबाइल नंबर से प्रवासी भारतीय करेंगे UPI! NRI को जल्‍द म‍िलेगी ये सुव‍िधा

UPI: प‍िछले कुछ सालों में ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के अलावा यूपीआई (UPI) और गूगल पे (G Pay) का चलन तेजी से बढ़ा है. अध‍िकतर लोग कैश यूज नहीं करके इन माध्‍यमों से ही भुगतान करना सही मानते हैं. अगर आप या आपके कोई पर‍िच‍ित व‍िदेश में रहते हैं तो यह खबर आपके काम की साब‍ित हो सकती है. जी हां, अब जल्‍द ही 10 देशों के प्रवासी भारतीयों (NRI) को यूपीआई (UPI) के माध्‍यम से पैसा भेजने की सुव‍िधा मिलेगी.

इन 10 देशों में म‍िलेगी सुव‍िधा
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने अमेरिका, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात समेत 10 देशों के एनआरई / एनआरओ (NRE/NRO) अकाउंट से यूपीआई (UPI) के माध्‍यम से पैसा ट्रांसफर करने की सुव‍िधा देने की बात कही है. एनपीसीआई (NPCI) की तरफ से जारी सर्कुलर में कहा गया क‍ि प्रवासी भारतीयों के ल‍िए यूपीआई के जर‍िये लेनदेन के लिये इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का उपयोग करने की अनुमति देने को लेकर र‍िक्‍वेस्‍ट म‍िलती रही हैं.

30 अप्रैल तक स‍िस्‍टम बनाने का समय
इसी के मद्देनजर एनपीसीआई (NPCI) ने यूपीआई (UPI) सर्व‍िस देने वालों से 30 अप्रैल तक स‍िस्‍टम बनाने के ल‍िए कहा है. ऐसे एनआईआई ज‍िनके पास एनआरई (NRE)/ एनआरओ (NRO) अकाउंट हैं, उन्हें इंटरनेशनल मोबाइल नंबर से यूपीआई (UPI) के जरिये अमाउंट ट्रांसफर करने की सुविधा म‍िलेगी. शुरू में यह सर्व‍िस 10 देशों सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन के प्रवासियों के लिये उपलब्ध होगी.

यहां पर प्रवासी भारतीय (NRI) और भारतीय मूल के लोग (PIO) एनआरई बैंक अकाउंट खोल सकते हैं. भारत के बाहर रहने वाला कोई भी शख्‍स रुपये में लेन-देन को एनआरओ खाते की सुव‍िधा उठा सकता है. यूपीआई प्‍लेटफॉर्म को ऑपरेट करने वाली कंपनी एनपीसीआई ने कहा, शुरुआत में 10 देशों के कोड वाले मोबाइल नंबरों से लेन-देन की सुविधा देंगे. जल्‍द अन्य देशों के लिये इस सुविधा का विस्तार क‍िया जाएगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें