Share Market के ल‍िए इन 5 प्‍वाइंट का रखें ध्‍यान, एक्‍सपर्ट ने बताया-कैसी रहेगी चाल?

Market Observations: अगर आप भी शेयर बाजार में न‍िवेश करते हैं तो आपको मार्केट स्ट्रैटिजी के बारे में जानकारी होना जरूरी है. कारोबारी दुन‍िया में घट‍ित होने वाली चीजें शेयर बाजार की चाल को तय करती हैं. रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा से आज के ल‍िए जानेंगे क‍ि निफ्टी, बैंक निफ्टी और निफ्टी आईटी के कारोबार को कौन सी चीजें प्रभाव‍ित क सकती हैं? आइए बात करते हैं उन 5 प्‍वाइंट के बारे में ज‍िसने आप आज के कारोबार का अंदाजा लगा सकते हैं.

निफ्टी में 158 अंक की तेजी
इससे पहले मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में जोरदार तेजी दर्ज की गई. रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिम‍िटेड के शेयर में जबरदस्‍त लिवाली से बीएसई सेंसेक्स करीब 563 अंक चढ़ गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 158.45 अंक चढ़कर 18,053.30 अंक पर बंद हुआ था.

इंट्रा डे के ल‍िए 5 अहम प्‍वाइंट

  1. प‍िछले चार द‍िन के कारोबार पर नजर डालें तो न‍िफ्टी ने हाई लेवल का पैटर्न बनाया है. इससे यह साफ हो रहा है क‍ि लंबे ट्रेड के ल‍िए 17927 का स्टॉपलॉस रख सकते हैं. पहले 18080 का टॉरगेट रखें, बाद में इसके कवर होने पर इसे 18150 पर श‍िफ्ट क‍िया जा सकता है.
  2. मुख्‍य रूप से प्राइवेट बैंकों के शेयर में बिकवाली का दौर है. यद‍ि बैंक न‍िफ्टी 42500 के लेवल को कवर करता है तो इसका अगला लेवल 42800 का हो सकता है.
  3. निफ्टी आईटी और निफ्टी बैंक परफॉर्मिंग मोड में हैं. लेकिन यह उम्‍मीद है क‍ि निफ्टी आईटी में प्रॉफिट बुकिंग देखी जा सकती है. कुछ सेक्टर का रोटेशन होता है तो यह रैली में शामिल हो सकता है. इसल‍िए यह क‍िसी स्टॉक पर निर्भर करता है जो पूरे द‍िन के दौरान साफ हो सकता है.
  4. 18 जनवरी को एफआईआई (FII) और डीआईआई (DII) शुद्ध खरीदार हैं. इससे उम्‍मीद है क‍ि वे बेहतर संख्‍या में रैली में शामिल हुए हैं.
  5. कल के कारोबारी सत्र में डाउ जोंस बड़ी ग‍िरावट के साथ 33911 पर आ गया. इसे नकारात्मक रूप में देखा जा सकता है क्योंकि पहले इसने दो कारोबारी सत्र लाभ को कवर क‍िया. ऐसे में यह फर्स्‍ट हॉफ में न‍िगेट‍िव ओपन‍िंग का कारण बन सकता है.

facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें