Russia Ukraine War: रूसी सेना में दिखने लगी दरार! ‘पुतिन के शेफ’ ने युद्ध में ऐसा क्या कर दिया जो उठने लगा ये सवाल

Ukraine Crisis: यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में अब रूसी सेना दो फाड़ होती दिख रही है. एक ओर जहां रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दावा किया कि रूसी सेना ने यूक्रेन के नमक की खदान वाले पूर्वी शहर सोलेडार पर कब्जा कर लिया है. वहीं मॉस्को में सैन्य शक्ति के शीर्ष क्षेत्रों में एक समानांतर लड़ाई चल रही है, जिसमें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने शीर्ष जनरलों को फेरबदल कर रहे हैं जबकि प्रतिद्वंद्वी खेमे उन्हीं के नेतृत्व में जीत का उद्घोष कर रहे हैं.

सोलेदार के नमक खनन शहर और बखमुत के पास के शहर के लिए लड़ाई ने रूसी रक्षा मंत्रालय के नेतृत्व और एक करोड़पति येवगेनी प्रिगोझिन के बीच एक कड़वी दरार को उजागर किया है, जिसके निजी सैन्य बल को वैगनर समूह के रूप में जाना जाता है, जिसने यूक्रेन में तेजी से दिखाई देने वाली भूमिका निभाई है.

इस सप्ताह पुतिन ने सैन्य नेतृत्व में परिवर्तन का आदेश दिया था. यह इस बात का संकेत था कि यु्द्ध के 11 महीने बीत जाने पर भी रक्षा मंत्रालय पुतिन के निर्देश का ही पालन करता है. बता दें बुधवार को घोषित किए गए फेरबदल में, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि जनरल स्टाफ के प्रमुख जनरल वालेरी गेरासिमोव को यूक्रेन में रूसी सेना का नया प्रमुख नामित किया गया था, जबकि वहां के पूर्व शीर्ष कमांडर को केवल तीन महीने बाद गेरासिमोव के डिप्टी का पद दे दिया गया.

प्रिगोझिन और रक्षा मंत्रालय के अलग-अलग दावे
प्रिगोझिन ने बुधवार को घोषणा की कि उनकी भाड़े की सेना ने सोलेदार पर कब्जा कर लिया और जीत का श्रेय सिर्फ वैगनर को दिया. जबकि रक्षा मंत्रालय ने अपने कब्जे की घोषणा करने के लिए शुक्रवार तक इंतजार किया और कहा कि यह हवाई और तोपखाने के हमलों और हवाई बलों की वजह से संभव हो गया. हालांकि यूक्रेनी सेना के प्रवक्ता ने इससे इनकार किया, यह कहते हुए कि कीव के सैनिक अभी भी सोलेदार में हैं.

रक्षा मंत्रालय ने शुरू में निजी ठेकेदार का उल्लेख नहीं किया, लेकिन प्रिगोझिन द्वारा सेना पर ‘लगातार वैगनर की जीत को चुराने की कोशिश’ करने का आरोप लगाने की वजह से मंत्रालय ने शहर में तूफान लाने के लिए प्रिगोझिन के ग्रुप की ‘साहसी और निस्वार्थ कार्रवाई’ को स्वीकार किया.

कौन है प्रिगोझिन
61 वर्षीय प्रिगोझिन जो अपने आकर्षक केटरिंग कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए ‘पुतिन के शेफ’ के रूप में जाने जाते थे और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने के लिए अमेरिका में आरोपित थे, ने अपनी संपत्ति का काफी विस्तान किया है जिसमें वैगनर, खनन और अन्य क्षेत्र शामिल हैं. उन्होंने यूक्रेन में भूलों के लिए सैन्य अधिकारियों की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि वैगनर समूह नियमित सैनिकों की तुलना में अधिक कुशल थे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें