रूसी कमांडर का सेना को आदेश- तुरंत साफ करें दाढ़ी-मूंछ, फैसले पर भड़के पुतिन के वफादार

Russian commander decision to shave beards and moustaches: रूस की सेना को बाल कटवाने और दाढ़ी बनाने के आदेश जारी किए गए हैं. हालांकि, इस आदेश को लेकर रूस की सेना में ही बवाल शुरू हो गया है. यूक्रेन से लड़ रही रूस की सेना के लिए जारी इस नए आदेश को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के वफादार माने जाने वाले चेचन्या (रूस के दक्षिण सीमा पर स्थित क्षेत्र) के नेता रमजान कादिरोव ने आलोचना की है.

कादिरोव ने यूक्रेन में मौजूद रूसी कमांडर के बाल और दाढ़ी बनवाने के इस आदेश को जानबूझकर उकसावे वाला कदम बताया है. उन्होंने इसका विरोध करते हुए कहा कि यह युद्ध से सैनिकों का ध्यान भटकने के लिए लिया गया फैसला लगता है क्योंकि इससे जवान अपने मूल मकसद से भटक सकते हैं.

कादिरोव ने की आलोचना

कादिरोव ने अपने टेलीग्राम चैनल पर तंज में कहा, ‘बस अब अपनी बंदूकें छोड़ें और दाढ़ी बनवाएं. यह किस तरह की बकवास है?’ पश्चिमी खुफिया विभाग ने कहा कि जनरल वालेरी गेरासिमोव को व्लादिमीर पुतिन द्वारा जनवरी की शुरुआत में रूस की सेना का कमांडर नियुक्त किया गया था. उन्होंने कहा कि कमांडर ने रूसी सेना में अनुशासन को बढ़ावा देने की कोशिश में ये फैसला लिया है.

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्मार्ट दिखने के साथ-साथ, जनरल गेरासिमोव ने रूसी सैनिकों को वर्दी में रहने, पब्लिक व्हीकल्स में घूमने और मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा है. मोबाइल की वजह से युद्ध के दौरान सेना का ध्यान भटक सकता है, इसके कई नमूने देखने को मिले हैं. वहीं युद्ध के मैदान से आने वाले वीडियो में रूसी सेना के सैनिकों को बाल-दाढ़ी के बिना पूरी वर्दी में देखा सकता है.

क्या वैगनर को कमजोर करने के लिए फैसला लिया

माना जा रहा है कि इस आदेश को वैगनर ग्रुप को कमजोर करने के लिए जारी किया गया है. वैगनर ने लगभग 50,000 पुरुषों को डोनबास में युद्ध के लिए तैनात किया है, जो दाढ़ी और बाल के साथ मुख्य रूप से रूसी सेना के जवानों से मेल नहीं खाते हैं, ये पूर्व अपराधी हैं.

वैगनर सेना के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन अपने लड़ाकों को रूसी सेना से बेहतर मानते हैं. उन्होंने इस नए आदेश को व्यर्थ मानते हुए इसकी आलोचना की है. प्रिगोझिन ने रूसी जनरल गेरासिमोव द्वारा सेना के लिए जारी किए गए दाढ़ी बनाने के आदेश पर व्यंग्य के साथ जवाब दिया.

उन्होंने कादिरोव से अपनी दाढ़ी की लंबाई दोगुनी करने का आग्रह किया और कहा कि उनके लड़ाके यूक्रेन की सेना से लड़ने में इतने व्यस्त थे कि दाढ़ी बनाने के लिए रुक नहीं सकते थे. उन्होंने कहा, ‘युद्ध एक्टिव रहने और साहस दिखाने का समय है, दाढ़ी-मूंछ बनवाने का नहीं.’


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें