हिमाचल: 350 सड़कें बंद, बिजली गुल, नल में जमा पानी, शिमला-मनाली में लोगों की बढ़ी परेशानी

Roads blocked due to heavy snowfall in Himachal: भारी बर्फबारी की वजह से हिमाचल प्रदेश की 350 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं. नल से निकलने वाला पानी पाइप में ही जम गया है और ट्रांसफार्मर के बंद पड़ने से बिजली व्यवस्था भी ठप पड़ गई है. इस वजह से वहां के स्थानीय लोगों के साथ-साथ मौसम का आनंद लेने के लिए पहुंचे लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है.

हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में हुई बर्फबारी की वजह से प्रशासन ने 3 नेशनल हाईवे भी बंद कर दिए हैं. अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटों में, हिमाचल के 140 सड़कों को खोल दिया गया है. दरअसल, बर्फबारी के कारण हिमाचल में 450 से ज्यादा सड़कों को बंद करना पड़ा था. लेकिन 140 सड़कों को खोले जाने के बाद 357 सड़कें अभी भी बंद हैं.

अधिकारियों के मुताबिक, हिमाचल की स्पीति में सबसे ज्यादा 154 सड़कें बंद हैं. उसके अलावा शिमला में 86, किन्नौर में 73, कुल्लू में 26, चंबा में 13, मंडी में 3 और कांगड़ा जिले में 2 सड़कें बंद हैं.

540 ट्रांसफार्मर ठप
राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, हिमाचल में 540 ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं और बिजली की समस्या खड़ी हो गई है. वहीं, 34 जलापूर्ति योजनाओं के बाधित होने की वजह से लोगों के लिए पानी की समस्या खड़ी हो गई.

भारी बर्फबारी वाले इलाकों में सड़कों से बर्फ हटाने का काम जारी है, इसके लिए मशीनों को लगाया गया है. किन्नौर में 11 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई है. इसके अलावा शिमला के खादराला में भी भारी बर्फबारी देखने को मिली है. लाहौल-स्पीति और केलांग में लोग बर्फबारी से परेशान नजर आए.

कई इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश
अधिकारियों के मुताबिक, चंबा में 55.5 मिलीमीटर, धर्मशाला में 25.3 मिमी, कांगड़ा में 20.6 मिमी, मनाली में 9 मिमी और पालमपुर में 6.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है. हिमाचल मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार यानी 2 फरवरी को मध्यम और ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश की संभावना है. राज्य में 4 जनवरी तक शुष्क मौसम रहने की संभावना है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें