Vishnu Sahastranam Benefits: गुरुवार के दिन किया ये काम दिलाता है सब दुखों से मुक्ति, दुर्भाग्य का होता है नाश; जानें

Lord Vishnu Path: गुरुवार के दिन बृहस्पति देव और भगवान विष्णु की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने और सच्चे मन से नाम जपने से व्यक्ति को सारे पापों से मुक्ति मिलती है. गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. फाल्गुन माह की शुरुआत हो चुकी है. इस माह में भगवान शिव, श्री कृष्ण की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. भगवान श्री कृष्ण श्री हरि का ही अवतार हैं. ऐसे में अगर ये पूरे माह विधिपूर्वक विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ किया जाए, तो श्री हरि की कृपा से सभी संकटों से मुक्ति मिलती है.

विष्णु सहस्त्रनाम पाठ के लाभ

– धार्मिक मान्यता है कि किसी खास व्रत या गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ किया जाए, तो व्यक्ति के घर में सुख-समृद्धि और धन में वृद्धि होती है.

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में बृहस्पति के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना बेहद शुभ फलदायी बताया गया है.

– बता दें कि विष्णु सहस्त्रनाम में श्री हरि के 1000 नामों का वर्णन किया गया है. इस पाठ को करने से व्यक्ति की भौतिक इच्छाओं की पूर्ति होती है और व्यक्ति के बिगड़े काम बनने लगते हैं.

– ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से सिर्फ विष्णु सहस्त्रनाम के पाठ को सुनने मात्र से ही व्यक्ति का भय दूर होता है. और व्यक्ति को लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलती है.

– कहते हैं कि प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से भी व्यक्ति के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. मन एकाग्र रहता है और तनाव में राहत मिलती है.

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसका नियमित रूप से पाठ करने से घर में सौभाग्य का वास होता है और खुशियां आती हैं. व्यक्ति की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है.

इस विधि से करें विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ

– शास्त्रों में बताया गया है कि सूर्योदय के समय पाठ करना शुभ फलदायी होता है. वैसे बता दें कि इसे दिन में कभी भी किया जा सकता है. पाठ के दौरान तन और मन दोनों की पवित्रता का खास ख्याल रखें.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें