PF Balance Check: पीएफ का बैलेंस करना है चेक तो ये है तरीका, आसानी से जांच पाएंगे अमाउंट

PF Login: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अलग-अलग उद्योगों में कर्मचारियों के लिए भारत का सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम है. ईपीएफओ भारत में कर्मचारियों के भविष्य निधि का प्रबंधन करता है. यह एक बचत उपकरण के रूप में कार्य करता है जहां नियोक्ता और कर्मचारी दोनों बचत में समान योगदान करते हैं जिसका उपयोग सेवानिवृत्ति के लिए या नौकरी बदलते समय किया जा सकता है.

ईपीएफओ
ईपीएफओ सदस्य को एक ऑनलाइन ईपीएफ सदस्य पासबुक दी जाती है. इस पासबुक में कर्मचारी के पीएफ खाते में भुगतान की गई कुल राशि के साथ-साथ प्रत्येक पार्टी के मासिक योगदान की बारीकियां शामिल हैं. वहीं आपके पास अपना ईपीएफ बैलेंस ऑफलाइन या ऑनलाइन चेक करने का विकल्प होता है. पीएफ अकाउंट में हर महीने बैलेंस ट्रांसफर किया जाता है.

बैलेंस चेक
ऑनलाइन तरीके से और ऑफलाइन तरीके से पीएफ बैलेंस चेक करने के कई सारे तरीके हैं. अब आप अपने ईपीएफ बैलेंस की जांच के लिए एसएमएस, एक मिस्ड कॉल, ईपीएफओ ऐप/उमंग ऐप या ईपीएफओ पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं. वहीं यहां हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे मिस्ड कॉल के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है.

मिस्ड कॉल
यूएएन साइट पर नामांकित उपयोगकर्ता अपने रजिस्टर नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल करके अपने ईपीएफओ खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. दो रिंग के बाद कॉल तुरंत समाप्त हो जाती है. यह एक निशुल्क सेवा है. इसके बाद मैसेज के जरिए सदस्य को अपने सबसे हालिया योगदान और पीएफ बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त होगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें