Weather Update: होली पर कैसा रहने वाला है मौसम? बारिश होगी या खुला रहेगा आसमान, IMD ने जारी किया ये अपडेट

Weather Update of 4 march 2023: देश में मौसम फिलहाल सुहावना ही बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिम विक्षोभ आज हिमालयी क्षेत्र में प्रवेश करने वाला है. जिसके प्रभाव से ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और कुछ मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर के 5 जिलों में अगले 24 घंटे में हल्के से मध्यम स्तर के एवलांच की चेतावनी जारी की गई है. लोगों से अपील की गई है कि वे अगली सूचना तक ऊंचे इलाकों में जाने से परहेज करें.

इन 5 जिलों में एवलांच की चेतावनी

जम्मू कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (JKDMA) ने प्रदेश के 5 जिलों में एवलांच (Avalanche) आने की चेतावनी जारी की है. प्राधिकरण की ओर से शुक्रवार को जारी हुई चेतावनी के मुताबिक अगले 24 घंटे के अंदर प्रदेश के 5 जिलों में लो लेवल का एवलांच आ सकता है. प्राधिकरण ने समुद्र तल से 3500 मीटर की ऊंचाई पर रहने वाले डोडा और किश्तवाड़ जिले के लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

ऊंचे इलाकों में न जाने की अपील

प्राधिकरण (JKDMA) के अधिकारियों के अनुसार उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा, कुपवाड़ा और गांदरबल इलाके में भी अगले 24 घंटे में एवलांच का खतरा बना हुआ है. यह एवलांच (Avalanche) मीडियम लेवल का हो सकता है. प्रशासन ने अपील की है कि इन इलाकों में 2500 मीटर से ज्यादा ऊंचाई पर रहने वाले लोग अलर्ट रहें और अगली सूचना तक ऊंचाई पर जाने से बचें.

पिछले 24 घंटों के दौरान हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों की बात करें तो गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और कश्मीर में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के साथ ही हिमपात हुआ. हिमाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश और बर्फबारी हुई. जम्मू, सिक्किम और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

सामान्य से ज्यादा चल रहा तापमान

पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, टीय कर्नाटक, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ में कई स्थानों पर तापमान औसत से ज्यादा बना रहा है. उत्तराखंड, राजस्थान, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और गुजरात क्षेत्र के कुछ स्थानों में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा.

इन इलाकों में आज हो सकती है बारिश

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों में गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश और हिमपात संभव है.

राजस्थान के कई हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी मराठवाड़ा और विदर्भ में बारिश- आंधी की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं. गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. होली पर मौसम शुष्क रह सकता है. हालांकि पहाड़ी इलाकों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें