Insurance: जो फायदा कोई न देगा वो लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी देगी, टैक्स से लेकर मैच्योरिटी रिटर्न तक… बेनिफिट्स की लग जाएगी लाइन

Life Insurance Police: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के जरिए लोगों को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं. लाइफ इंश्योरेंस खरीदना आपके जीवनसाथी और बच्चों को संभावित विनाशकारी वित्तीय नुकसान से बचाता है. लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के कई प्रकार के फायदे भी हैं. यह वित्तीय सुरक्षा तो प्रदान करता ही है, साथ ही लोन चुकाने में मदद करता है. जीवन-यापन के खर्चों का भुगतान करने में मदद करता है और किसी भी चिकित्सा या अंतिम खर्च का भुगतान करने में मदद करता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से क्या-क्या लाभ मिलता है.

सुरक्षा की गारंटी

परिवार, कारोबार या अन्य लोग आप पर निर्भर हैं, तो जीवन बीमा लाभ वित्तीय सुरक्षा जाल के रूप में कार्य करता है. मृत्यु की स्थिति में इससे परिवार के लाभार्थियों को एकमुश्त भुगतान प्राप्त होगा, बशर्ते सभी प्रीमियम का भुगतान किया गया हो और कोई बकाया ऋण न हो. यह आवश्यक सुरक्षा है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं कि जरूरत पड़ने पर आप वित्तीय रूप से अपने प्रियजनों के लिए मौजूद रहेंगे.

रिटायरमेंट फंड

कल्पना कीजिए कि अगर आपकी इनकम रुक जाए तो क्या होगा? आपके परिवार का क्या होगा? ऐसे में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है कि आपके प्रियजनों के पास मदद के लिए आवश्यक धन हो. साथ ही रिटायरमेंट के बाद जब आपकी इनकम बंद हो जाती है तो इससे रिटायरमेंट फंड भी बनाया जा सकता है. ऐसे में यह एक इंवेस्टमेंट भी है.

टैक्स बेनिफिट

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का फायदा इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने पर भी मिलता है. इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर दिए जा रहे प्रीमियम से टैक्स बेनिफिट लिया जा सकता है. 80C के तहत 1.5 लाख रुपये का फायदा एक वित्त वर्ष में उठाया जा सकता है.

मैच्योरिटी बेनिफिट

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को एक अवधि के लिए लिया किया जाता है. उस अवधि की समाप्ति के बाद पॉलिसीधारक को मैच्योरिटी लाभ मिलता है और लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में जमा किया गया प्रीमियम अवधि के हिसाब से बोनस के साथ मिलता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें