भारत में नहीं दिखा रमजान का चांद, जानें कब होगा पहला रोजा, क्या बोले शाही इमाम?

भारत में बुधवार यानी 22 मार्च को किसी भी शहर में रमजान के चांद का दीदार नहीं हो सका. ऐसे में रमजान के महीने की शुरुआत 24 मार्च यानी शुक्रवार से होगी. इसी दिन देशभर में पहला रोजा रखा जाएगा. दिल्ली के जामा मस्जिद के नायब इमाम सैयद शाबान बुखारी ने रमजान को लेकर कहा कि यह पवित्र महीना शुक्रवार से शुरू होगा. उन्होंने कहा, ‘माहे रमजान का चांद 22 मार्च को देश के किसी भी राज्य में नजर नहीं आया है, इस वजह से रमजाने के महीने की शुरुआत शुक्रवार से होगी.’

दिल्ली के चांदनी चौक में मौजूद फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने भी ऐलान किया कि पहला रोजा शुक्रवार को होगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली, यूपी, बिहार और तेलंगाना समेत देश के किसी भी राज्य में रमजान का चांद नहीं दिखा. ऐसे में ये ऐलान किया जाता है कि शुक्रवार को रमजान का पहला रोजा होगा. उन्होंने कहा कि गुरुवार को इस्लामी कैलेंडर के 8वें महीने यानी ‘शाबान’ की 30 तारीख है.

ऐसे में शुक्रवार से नए महीने की शुरुआत हो जाएगी और ये रमजान का महीना होगा. इस्लाम धर्म में एक महीने में 29 या 30 दिन होते हैं और महीने के दिन कितने होंगे ये चांद दिखने पर निर्भर करता है. अगर बुधवार को चांद दिखा होता तो शाबान का ये महीना 29 दिनों का होता और रमजान की शुरुआत गुरुवार को ही हो जाती.

मुस्लिम संगठन ‘इमारत-ए-शरिया हिंद’ ने भी बताया कि पूरे देश में कहीं भी बुधवार को चांद का दीदार नहीं हो सका. संगठन की रुयत-ए-हिलाल (चांद समिति) के सचिव नजीबुल्लाह कासमी ने भी कहा कि रमजान की शुरुआत 24 मार्च से होगा. रमजान के महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग 30 दिनों तक रोजा रखते हैं. इसमें वो सूर्य के निकलने से लेकर सूर्यास्त होने तक न कुछ खाते हैं और न पीते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें