Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में संभलकर! कहर बरपाएगी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather update today Aak Ka Mausam: दिल्ली (Delhi), यूपी (UP) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में मौसम के अप्रत्याशित बदलाव दिख रहा है. उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में कई दिनों से रुकरुक कर बारिश (Rain Update) हो रही है. बारिश के कारण सुबह और शाम को पारा लुढ़कने से हल्की ठंड का अहसास होता है तो दोपहर में कई इलाकों में पसीना छुड़ाने वाली तपन चिपचिपी गर्मी का अहसास कराती है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट में बताया है कि कहां बढ़ेगा तापमान और कहां पर बारिश होगी?

उत्तर भारत से बारिश कहेगी अलविदा

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक अगले कुछ दिनों में मौसम यू टर्न लेते हुए अप्रैल में ही मई-जून जैसी गर्मी का अहसास कराने जा रहा है. ऐसे में उत्तर भारत से जहां बारिश पूरी तरह से विदा हो जाएगी. इसके बाद दिल्ली और यूपी में पारा यानी तापमान बढ़ने से गर्मी अपना सितम दिखाने लगेगी.

पांच डिग्री तक बढ़ सकता है पारा

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों का तापमान बढ़ने वाला है. 11 अप्रैल तक दिल्ली-एनसीआर (Delhi Weather) के तापमान में 3 से 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी की आशंका है. इस दौरान अधिकांश हिस्सों में प्रचंड गर्मी पड़ सकती है. दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार 6 अप्रैल से मौसम में बदलाव पूरी तरह से दिखने लगेगा. वहीं पश्चिमी भारत में छह से आठ अप्रैल को मौसम में उलटफेर नजर आएगा. खासकर मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के इलाकों में गरज चमक और आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी.

आज दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक आज गुरुवार को दिल्ली का मौसम साफ रहेगा. शुक्रवार को भी मौसम साफ रहने के आसार हैं. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रह सकता है.

राजस्थान में इस दिन से हीटवेव

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में 8 अप्रैल से तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा. इसके चलते 14-15 अप्रैल तक प्रदेश के कुछ इलाकों का पारा 40 के पारा हो सकता है और इस महीने के तीसरे सप्ताह तक वेस्टर्न राजस्थान के इलाकों में हीटवेव यानी गर्म हवाएं चलने लगेगी, जिससे लोगों को गर्मी परेशान करने लगेगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें