Indian Railways: जनरल टिकट पर क‍ितनी ट्रेनों में कर सकते हैं सफर? यात्रा करने वालों को भी नहीं पता

Indian Railways Rules: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. ट्रेन में लोगों के बजट के आधार पर एसी, स्‍लीपर और जनरल यानी अनारक्ष‍ित कोच लगे होते हैं. इनमें जनरल कोच का क‍िराया सबसे कम और एसी का सबसे ज्‍यादा होता है. जनरल बोगी में बैठने के ल‍िए क‍िसी तरह का ट‍िकट र‍िजर्व कराने की जरूरत नहीं होती. आप ट‍िकट व‍िंडो से ट‍िकट लेकर इसमें आसानी से सफर कर सकते हैं. अक्‍सर छोटी दूरी के ल‍िए लोग जनरल ट‍िकट पर ही यात्रा करते हैं.

शायद ही आपको इस न‍ियम की जानकारी हो

इतना ही नहीं कई बार लोग एक ट‍िकट पर दो या दो से ज्‍यादा ट्रेनों से सफर करके गंतव्‍य तक पहुंचते हैं. लेक‍िन क्‍या आपको जानकारी है क‍ि एक ट्रेन से जनरल कोच से उतरकर आप क‍ितनी ट्रेनों के जनरल कोच में यात्रा कर सकते हैं. शायद ही आपको पता होगा क‍ि इसका भी एक न‍ियम होता है. अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करने वालों को भी इसके बारे में जानकारी नहीं होती. लेक‍िन ऐसा करने पर रेलवे मैन्‍युअल के अनुसार आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है.

ऐसा करने के पीछे कई कारण
आपको बता दें सफर के दौरान काफी लोग किसी एक ट्रेन से रास्‍ते के तय स्‍टेशन तक जाते हैं. इसके बाद वो वहां पर उतरकर पीछे से आ रही है दूसरी ट्रेन से आगे चले जाते हैं. ऐसा करने के पीछे कई कारण होते हैं. इसका कारण पहली ट्रेन का आगे नहीं जाना या दूसरी ट्रेन में क‍िसी साथी का पीछे से आना या भीड़ ज्‍यादा होना आद‍ि हो सकता है. 
आपको बता दें रेलवे बोर्ड के न‍ियमानुसार जनरल टिकट पर एक ट्रेन से उतरकर दूसरी ट्रेन में यात्रा करना मान्य नहीं होता.

गड़बड़ी द‍िखने पर मुश्किल में पड़ सकते हैं आप
आपने ज‍िस ट्रेन का ट‍िकट ल‍िया है उसी में बैठकर आपका यात्रा करना मान्‍य होता है. टीटीई (TTE) के ट‍िकट मांगने पर यद‍ि उसमें गड़बड़ी द‍िखती है तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. टीटीई आप पर जुर्माना भी लगा सकता है. दरअसल, आप जिस स्टेशन से टिकट खरीदते हैं उस पर स्‍टेशन का नाम और टाइम ल‍िखा होता है. इससे यह आसानी से पता लग जाता है क‍ि आपने किस ट्रेन के लिए टिकट ल‍िया था. आप दूसरी ट्रेन में यात्रा करते हैं तो उसका आसानी से पता लगाया जा सकता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें