Russia Ukraine War: रूसी हमले के बीच पूर्वी खारकीव पर कब्जे की जंग हुई तेज, यूक्रेन ने अपने नागरिकों को जारी किया ये आदेश

Ukrainian servicemen ride on a fighting vehicle outside Kyiv, Ukraine, Saturday, April 2, 2022. As Russian forces pull back from Ukraine's capital region, retreating troops are creating a "catastrophic" situation for civilians by leaving mines around homes, abandoned equipment and "even the bodies of those killed," President Volodymyr Zelenskyy warned Saturday. (AP Photo/Vadim Ghirda)

Drone War Intensified in Russia Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले डेढ़ साल से चल रही भीषण जंग में अब पूर्वी खारकीव संघर्ष का नया केंद्र बन गया है. रूसी सेना ताबड़तोड़ हमले कर इस शहर को अपने कब्जे में लेने की कोशिश कर रही है. इसे देखते हुए यूक्रेन के अधिकारियों ने गुरुवार को पूर्वी खारकीव क्षेत्र के 37 कस्बों और गांवों में रहने वाले अपने करीब 12,000 नागरिकों को वहां से निकलने का आदेश दिया. खारकीव के स्थानीय सैन्य प्रशासन ने कहा कि निवासियों को निकासी आदेश का पालन करना होगा या एक दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करके लिखना होगा कि वे अपने जोखिम पर वहां रुकेंगे.

जीत के बाद पीछे हट गई थी रूसी सेना 

यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियार ने बुधवार को कहा था कि क्षेत्र में रूसी सेना (Russia Ukraine War Latest News) की गोलाबारी बढ़ गई है. सितंबर 2022 तक कुपियांस्क शहर और इसके आस-पास के क्षेत्र रूसी सैनिकों के कब्जे में थे. लेकिन यूक्रेनी सेना के आक्रामक अभियान के बाद तकरीबन पूरे खारकीव क्षेत्र से रूसी सेना पीछे हट गई. 

अटैक करने आए 2 ड्रोन मार गिराए गए

इससे पहले, रूस की वायु रक्षा प्रणालियों ने गुरुवार को लगातार दूसरे दिन मॉस्को पर हमला करने आ रहे दो ड्रोन को मार गिराया. रूसी अधिकारियों ने कहा कि हमले के कारण दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर उड़ानें बाधित हो गईं. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन यूक्रेन पर हमले का आरोप लगाते हुए कहा कि एक ड्रोन को मॉस्को के दक्षिण-पश्चिम के कलुगा क्षेत्र में और दूसरे को मॉस्को रिंग रोड के पास मार गिराया गया. फिलहाल किसी के हताहत होने या नुकसान की सूचना नहीं मिली है. 

रुकी रही नागरिक उड़ानें

रूसी समाचार एजेंसियों के अनुसार, शहर के दक्षिण में दोमोदेदोवो हवाई अड्डे ने दो घंटे से अधिक समय तक और शहर के दक्षिण-पश्चिम में वनुकोवो हवाई अड्डे पर ढाई घंटे से अधिक समय तक उड़ानें रुकी रहीं. इसके साथ ही बाहर से आने वाले कुछ विमानों को अन्य हवाई अड्डों पर भेज दिया. यह स्पष्ट नहीं है कि ड्रोन (Russia Ukraine War Latest News) ने कहां से उड़ान भरी थी. यूक्रेन के अधिकारियों ने मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की. यूक्रेन आमतौर पर ऐसे हमलों की न तो पुष्टि करता है और न ही इनकार करता है.

क्रीमिया में भी यूक्रेन का ड्रोन अटैक!

रूस के रक्षा मंत्रालय (Russia Ukraine War Latest News) ने कहा कि उसने क्रीमिया में यूक्रेनी ड्रोन हमलों को विफल कर दिया है. मंत्रालय ने कहा कि उसके सुरक्षा बलों ने बंदरगाह शहर सेवस्तोपोल के पास दो ड्रोन को मार गिराया और नौ ड्रोन को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जाम कर दिया, जो काला सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गए. बुधवार को यूक्रेनी मीडिया ने सोशल मीडिया ब्लॉग में कहा था कि सेवस्तोपोल के ऊपर धुएं का घना गुबार छा गया. सेवस्तोपोल रूस के काला सागर बेड़े का मुख्यालय है. वहीं, सेवस्तोपोल के गवर्नर मिखाइल रजवोजायेव ने कहा कि धुआं बेड़े के प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान परीक्षण से उठा और स्थानीय निवासियों से नहीं घबराने का आग्रह किया. 

अमेरिका ने हथियारों की नई मदद का किया ऐलान

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, अमेरिका यूक्रेन (Russia Ukraine War Latest News) को जवाबी कार्रवाई जारी रखने में मदद के लिए अतिरिक्त 20 करोड़ डॉलर के हथियार और गोला-बारूद मुहैया कराएगा. पिछले साल रूस के हमले की शुरुआत के बाद से यूक्रेन को अमेरिका से 43 अरब डॉलर से अधिक के हथियार मिल चुके हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि पिछले 2 दिनों में रूसी सैनिकों के हमलों में कम से कम छह नागरिक मारे गए और 27 घायल हो गए. राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि पूर्वी यूक्रेन के दोनेत्सक प्रांत में रूस ने 16 शहरों और गांवों पर गोलाबारी की, जिसमें तीन लोग मारे गए. वहीं, जापोरिज्जिया में हमले में तीन लोगों की मौत हो गई. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें