7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों का जनवरी में क‍ितना बढ़ेगा डीए, 2 द‍िन बाद आ जाएगा यह अपडेट

DA Hike Update: अगर आप केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार का कोई सदस्‍य सरकारी नौकरी में है तो यह अपडेट जरूर जान लीज‍िए. केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के लि‍ए जुलाई महीने के डीए / डीआर का ऐलान स‍ितंबर के महीने में होने की उम्‍मीद है. लेक‍िन अगले साल जनवरी में लागू होने वाले डीए को लेकर आज से दो द‍िन बाद बड़ा अपडेट आने वाला है. जी हां, लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जुलाई महीने का AICPI इंडेक्‍स (AICPI Index) 31 अगस्‍त को जारी हो जाएगा. इसके जारी होने के बाद अगले यानी जनवरी में होने वाली डीए हाइक का अंदाजा लगना शुरू हो जाएगा.

1 जुलाई से म‍िलेगा बढ़े हुए डीए का फायदा

आपको बता दें सरकार की तरफ से साल में दो बार डीए हाइक का ऐलान क‍िया जाता है. पहले डीए हाइक के अनुसार कर्मचार‍ियों का जनवरी में महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है. दूसरे हाइक का अनुसार कर्मचार‍ियों को बढ़ा हुआ डीए हाइक 1 जुलाई से द‍िया जाता है. लेक‍िन दोनों ही बार इनकी घोषणा दो से तीन महीने देर से की जाती है. जैसे स‍ितंबर में यद‍ि सरकार ने डीए / डीआर हाइक का ऐलान क‍िया तो इसे 1 जुलाई से लागू क‍िया जाएगा.

डीए बढ़कर 45 प्रत‍िशत होने की उम्‍मीद
AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर ही महंगाई भत्‍ता तय क‍िया जाता है. जनवरी से लेकर जून तक के AICPI इंडेक्स के आधार पर महंगाई भत्‍ते का आंकड़ा 3 अंक से ऊपर चल रहा है. लेक‍िन सरकार दशमलव ब‍िंदु को कंसीडर नहीं करती, इस कारण यह उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इस बार डीए में 3 प्रत‍िशत का इजाफा होगा और यह 42 से बढ़कर 45 प्रत‍िशत हो जाएगा. हालांक‍ि कर्मचार‍ियों की तरफ से महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा करने की मांग की जा रही है. बढ़े हुए भत्‍ते का भुगतान कर्मचार‍ियों को 1 जुलाई से क‍िया जाएगा.

HRA में भी आएगा बंपर उछाल
सातवें वेतन आयोग के तहत डीए के बार HRA में भी इजाफा होना तय है. हालांकि, इसमें बढ़ोतरी उस सयम होगी जब महंगाई भत्‍ता 50 प्रत‍िशत के पार चला जाएगा. इसमें अभी कम से कम छह महीने का समय है. मौजूदा समय में HRA को शहरों की कैटेगरी के आधार पर बांटा गया है. इसे X, Y, Z नाम दिया गया है. X सिटी में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारी को ज्यादा HRA मिलेगा. Y और Z स‍िटी में रहने वाले कर्मचारियों को उनके मुकाबले कम HRA मिलेगा. शहर के हिसाब से 27 प्रत‍िशत, 18 प्रत‍िशत और 9 प्रत‍िशत एचआरए म‍िलता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें