Flipkart: नवरात्रि-दिवाली से पहले ही फ्लिपकार्ट को लेकर आई अहम जानकारी, खरीदारी करने से पहले रखें ध्यान

Flipkart Online Sale: भारत में फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है. फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट कई प्रकार के ऑफर लोगों के लिए लेकर आते हैं. इस क्रम में ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट भी शामिल है. फ्लिपकार्ट की ओर से नवरात्रि और दिवाली के मौके पर बड़ी सेल का आयोजन किया जाता है. हालांकि, अब दिवाली और नवरात्रि से पहले ही फ्लिपकार्ट को लेकर अहम अपडेट आ चुका है. दरअसल, अमेरिका की कंपनी ने फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी है.

फ्लिपकार्ट

खुदरा क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट ने अपनी भारतीय ई-कॉमर्स सहायक फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी है. वालमार्ट ने 31 जुलाई, 2023 तक छह महीने में अपने गैर-नियंत्रित हितधारकों से शेयर हासिल करने के लिए 3.5 अरब डालर (लगभग 28,953 करोड़ रुपये) का भुगतान किया है. इससे साफ तौर पर फ्लिपकार्ट में वॉलमार्ट की हिस्सेदारी में भी इजाफा होगा.

वॉलमार्ट

खुदरा कंपनी ने अमेरिकी शेयर बाजार (यूएस एसईसी) को दी जानकारी में कहा कि इसके अलावा, इन छह महीनों के दौरान कंपनी को उसकी बहुलांश हिस्सेदारी वाली सहायक कंपनी फोनपे के लिए इक्विटी वित्तपोषण के नए चरण से 70 करोड़ डॉलर प्राप्त हुए. वॉलमार्ट ने बताया, ‘छह महीनों के दौरान कंपनी ने फ्लिपकार्ट के कुछ गैर-नियंत्रित हितधारकों से शेयर हासिल करने और फोनपे के पूर्व गैर-नियंत्रित हितधारकों की देनदारी का निपटान करने के लिए 3.5 अरब डॉलर का भुगतान किया.’

फोनपे

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस सौदे के बाद भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में वॉलमार्ट की हिस्सेदारी बढ़कर 80.5 प्रतिशत हो जाएगी. वहीं फोनपे एक डिजिटल भुगतान कंपनी है, जिससे वालमार्ट की बहुलांश हिस्सेदारी है. फोनपे के जरिए लोग ऑनलाइन लेनदेन को आसान बना सकता हैं. साथ ही फोनपे लोगों को यूपीआई के तहत भुगतान करने की भी सुविधा प्रदान करता है. भारत में फोनपे के भी काफी यूजर है और लोग ऑनलाइन लेनदेन के लिए इसका भी इस्तेमाल करते हैं. (इनपुट: भाषा)


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें