Russia Ukraine War: रूस से युद्ध के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अचानक लिया बड़ा फैसला, देशवासी समेत दुनिया हुई हैरान

Russia Ukraine War Latest Updates: रूस- यूक्रेन युद्ध के बीच एक बड़ा घटनाक्रम सामने आया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने रविवार रात अचानक ऐसा बड़ा फैसला ले लिया, जिससे न केवल उनके देशवासी बल्कि दुनिया के विभिन्न मुल्क भी हैरान रह गए. जेलेंस्की के इस फैसले पर कई लोग सवाल भी उठा रहे हैं. वहीं जेलेंस्की ने अपने इस फैसले को सही बताते हुए बचाव किया है.  

रक्षामंत्री को किया गया बर्खास्त

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार देर रात अपने रक्षामंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव (Oleksii Reznikov) को बर्खास्त कर दिया. उनके स्थान पर रुस्तम उमेरोव (Rustem Umerov) को यूक्रेन का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है. नए रक्षा मंत्री की नियुक्ति के साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि रूस के साथ युद्ध अब 19वें महीने में प्रवेश कर गया है. ऐसे में जीत हासिल करने के लिए अब रक्षा मंत्रालय को नए दृष्टिकोण को अपनाने  की जरूरत है. 

अपनी पोस्ट में जेलेंस्की ने दी जानकारी

ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) के सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट किए गए वीडियो के अनुसार, ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के पूर्व पीपुल्स डिप्टी रुस्तम उमेरोव को नया रक्षा मंत्री बनने के लिए नामित किया.

अपनी पोस्ट में जेलेंस्की ने लिखा, ‘अब रुस्तम उमेरोव को मंत्रालय का नेतृत्व करना चाहिए. उमेरोव को किसी अतिरिक्त परिचय की आवश्यकता नहीं है. यूक्रेन की संसद (Verkhovna Rada) इस व्यक्ति को अच्छी तरह से जानती है. मुझे उम्मीद है कि संसद इस उम्मीदवार का समर्थन करेगी.’ इस पोस्ट से पहले जेलेंस्की ने ओलेक्सी रेज़निकोव को रक्षा मंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया था.

बताई रक्षा मंत्री को हटाने की वजह

अपने इस फैसले का बचाव करते हुए जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा, ‘मैंने देश के रक्षा मंत्री को बदलने का फैसला किया है. ओलेक्सी रेज़निकोव ने 550 से अधिक दिनों तक इस युद्ध में देश की सेना का नेतृत्व किया. अब मेरा मानना ​​​​है कि रक्षा मंत्रालय को सेना और समाज मिलकर युद्ध जीतने के लिए नई अप्रोच अपनानी चाहिए.’

रिपोर्ट के मुताबिक 24 फरवरी 2022 को रूस के साथ युद्ध शुरू होने के बाद ओलेक्सी रेज़निकोव (Oleksii Reznikov) यूक्रेन में एक प्रसिद्ध फिगर बने हुए थे. रेज़निकोव को ऐसे समय हटाया गया, जब यूक्रेन का रक्षा मंत्रालय कई भ्रष्टाचार घोटालों में शामिल था. इन घोटालों में हालांकि सीधे तौर पर उनका नाम शामिल नहीं था. हालांकि भ्रष्टाचार पर ठोक कार्रवाई न होने की वजह से उन पर भी सवाल उठ रहे थे. 

जेलेंस्की का करीबी हुआ गिरफ्तार

ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा है कि नाटो और यूरोपीय संघ की मेंबरशिप हासिल करने के लिए यूक्रेनी सरकार में भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करना महत्वपूर्ण है. इसके लिए देशभर में अभियान चलाया जाना चाहिए. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक भ्रष्टाचार के विरोध में अभियान शुरू होने की घोषणा से एक दिन पहले यूक्रेन के सबसे शक्तिशाली कुलीन व्यापारी में से एक और प्रमुख ज़ेलेंस्की समर्थक, इहोर कोलोमोइस्की को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया. उन्हें 60 दिनों की हिरासत में रखने का आदेश दिया गया है. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें