US में पुलिस की गाड़ी से भारतीय छात्रा की मौत पर हंस रहा था अधिकारी, वीडियो में हुआ खुलासा

World News in Hindi: अमेरिका के सिएटल में इस साल के शुरू में पुलिस के तेज़ रफ्तार गश्ती वाहन की टक्कर लगने से 23 वर्षीय भारतीय छात्रा की मौत हो गई थी. इस बीच, एक पुलिस अधिकारी के ‘बॉडीकैम’ (शरीर पर लगे कैमरे) की फुटेज सामने आई है जिसमें वह छात्रा की मौत पर हंसता हुआ और मज़ाक उड़ता हुआ दिख रहा है.

इसके बाद, भारत ने गहन जांच और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए मामले को अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष मज़बूती से उठाया है. सिएटल टाइम्स ने सोमवार को खबर दी कि पुलिस अधिकारी केविन डेव द्वारा चलाए जा रहे वाहन की टक्कर लगने से जनवरी में जाहन्वी कंडुला की मौत हो गई थी. वह 74 किलोमीटर प्रति मील (119 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से गाड़ी को चला रहा था.

सोमवार को जारी की गई फुटेज
सिएटल पुलिस विभाग की ओर से सोमवार को ‘बॉडीकैम’ फुटेज जारी की गई जिसमें अधिकारी डेनियल ऑडेरर घातक घटना को लेकर हंसा था और डेव की गलती या आपराधिक जांच की जरूरत को खारिज कर दिया था.

खबर पर टिप्प्णी करते हुए सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूत ने सड़क दुर्घटना में कंडुला की मौत होने की घटना से निपटने के तरीके को ‘बेहद परेशान’ करने वाला बताया.

मिशन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘हमने इस दुखद मामले में शामिल लोगों के खिलाफ गहन जांच और कार्रवाई के लिए सिएटल और वाशिंगटन राज्य के स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ वाशिंगटन डीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष इस मामले को दृढ़ता से उठाया है.‘ इसने कहा, ‘वाणिज्य दूतावास और दूतावास सभी संबंधित अधिकारियों के साथ इस मामले पर बारीकी से नज़र रखना जारी रखेंगे.’

क्या है फुटेज में?
फुटेज के मुताबिक, सिएटल पुलिस ऑफिसर्स गिल्ड का उपाध्यक्ष ऑडरर, गिल्ड के अध्यक्ष माइक सोलन के साथ फोन पर बात कर रहा था और घटना को लेकर वह कई बार हंसा. एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ऑडरर ने कहा कि डेव का वाहन नियंत्रण से बाहर नहीं था.

पिछले महीने समीक्षा के लिए अभियोजकों को भेजी गई एक पुलिस जांच रिपोर्ट में कहा गया था कि डेव 74 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चला रहा था, और टक्कर के बाद कंडुला 100 फुट से अधिक दूर जाकर गिरी थी.

इस बीच, सिएटल में केटीटीएच रेडियो स्टेशन के अनुसार, ऑडरर ने कहा कि उसने यह टिप्पणी वकीलों का मजाक उड़ाने के लिए की थी. आंध्र प्रदेश की रहने वाली कंडुला सिएटल में नॉर्थ-ईस्टर्न यूनिवर्सिटी में मास्टर डिग्री की पढ़ाई कर रही थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें