Parliament Special Session: आज संसद के विशेष सत्र से पहले असमंजस में विपक्षी दल, सता रही इस बात की चिंता

Parliament Special Session 2023: संसद (Parliament) का विशेष सत्र (Special Session) आज (सोमवार को) से शुरू होने जा रहा है. आज पहले दिन विशेष सत्र की कार्यवाही पुराने संसद भवन (Old Parliament Building) में शुरू होगी. कल यानी गणेश चतुर्थी से विशेष सत्र नए संसद भवन में शिफ्ट होगा. सरकार की तरफ से 4 बिल लिस्टेड हैं लेकिन विपक्ष को लगता है कि पर्दे के पीछे हकीकत कुछ और है. संसद के 5 दिन के विशेष सत्र आज से पुराने संसद भवन में शुरू होने जा रहा है. आज पहले दिन संविधान सभा से लेकर आज तक पुराने संसद भवन की 75 वर्षों की यात्रा, उपलब्धियां, अनुभव, स्मृति और सीख पर चर्चा होगी. मंगलवार को आखिरी बार संसद के पुराने भवन में संसद की कार्यवाही चलेगी. 19 सितंबर तो पुराने संसद भवन में मौजूदा सांसदों का फोटो सेशन होगा. इसके बाद सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा फिर पूरी संसद नई बिल्डिंग में प्रवेश कर जाएगी.

जान लें कि विशेष सत्र में 4 बिल सूचीबद्ध हैं, जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से जुड़ा विधेयक शामिल है. सत्र में रणनीति तय करने के लिए विपक्षी गठबंधन की सुबह 10 बजे बैठक होने वाली है. बीजेपी और कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर पांचों दिन संसद में मौजूद रहने को कहा है.

महिला आरक्षण बिल पास कराने की मांग

विशेष सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस सहित सभी विपक्षी पार्टियों ने महिला आरक्षण विधेयक पास कराने की मांग की. सरकार की कुछ सहयोगी पार्टियां भी इस मांग के साथ है. लेकिन सरकार का कहना है कि इस पर सही वक्त पर फैसला होगा.

असमंजस में फंसीं विपक्षी पार्टियां

विशेष सत्र के एजेंडे को लेकर असमंजस में फंसीं विपक्षी पार्टियां ये चाहती हैं कि सरकार विशेष सत्र में महिला आरक्षण बिल को पारित करवाए. सर्वदलीय बैठक में विपक्षी पार्टियों ने ये मांग सरकार के सामने उठाई. जान लें कि विशेष सत्र में सिर्फ 4 बिल पर ही चर्चा होगी या कुछ और बिल या मुद्दों पर बहस होगी. इस पर सरकार ने पत्ते पूरी तरह से नहीं खोले हैं. महिला आरक्षण बिल पर सरकार की ओर से कहा गया कि फैसला सही वक्त पर लिया जाएगा.

विपक्ष करेगा बैठक

गौरतलब है कि मोदी सरकार की सहयोगी एनसीपी का अजित गुट भी ये चाहता है कि नए संसद भवन का आगाज महिला आरक्षण बिल को पारित करके किया जाए. लेकिन संसद का विशेष सत्र शुरू होने से पहले विपक्ष की बैठक होगी, जिसमें सदन की कार्यवाही को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी. सुबह 10 बजे संसद भवन में राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष के कार्यालय में बैठक करेंगे.

संसद के विशेष सत्र को लेकर विपक्ष के नेता सरकार पर सवाल उठा रहे हैं. विशेष सत्र में संभावित आने वाले बिलों को लेकर विपक्ष सरकार की मंशा पर सवाल उठा रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ज़ी न्यूज से कहा कि सरकार को बिल लाने दो, आने के बाद इसको देखेंगे. वहीं, दूसरी ओर राज्यसभा में कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने ज़ी न्यूज से कहा कि सरकार कानून को ताक पर रखकर बिल लाने वाली है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें