सरकार ने बनाया क‍िसानों की आमदनी दोगुनी करने का फॉर्मूला, कृष‍ि मंत्री ने क‍िया खुलासा…

Modi Govt Planning For Farmers: मोदी सरकार क‍िसानों की आमदनी को दोगुना करने पर लगातार फोकस कर रही है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने गरीब क‍िसानों के ल‍िए प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि और प्रधानमंत्री फसल योजना को शुरू क‍िया. कल ही कैब‍िनेट की बैठक में फसलों का एमएसपी बढ़ाने का फैसला क‍िया गया है. मोदी सरकार के सत्‍ता में आने के बाद एमएसपी में क‍िया गया यह सबसे बड़ा इजाफा है. दूसरी तरफ इस साल देश में मुख्‍य फसलों का रिकॉर्ड उत्पादन होने का अनुमान है.

1.40 करोड़ टन ज्‍यादा अनाज उत्‍पादन की उम्‍मीद

कृष‍ि मंत्रालय की तरफ से जारी अनुमान के अनुसार 2022-23 में 2021-22 के मुकाबले 1.40 करोड़ टन ज्‍यादा अनाज उत्‍पादन होने की उम्‍मीद है. इन सब आंकड़ों से मोदी सरकार की क‍िसानों से आमदनी दोगुना करने का क‍िया गया वादा पूरा हो सकता है. नाबार्ड की हाल‍िया रिपोर्ट से पता चला है क‍ि 10 करोड़ क‍िसान परिवार खेती पर न‍िर्भर हैं. जीडीपी में खेती-बारी का हिस्सा भी प‍िछले दो सालों में तेजी से बढ़ा है. 2020-21 में एग्री सेक्‍टर का जीडीपी में ह‍िस्‍सा 17.8 प्रत‍िशत से बढ़कर 20 प्रत‍िशत हो गया है.

10 करोड़ पर‍िवारों को होगा फायदा!
क‍िसानों की आमदनी बढ़ने का फायदा सीधे 10 करोड़ पर‍िवारों को म‍िलेगा. सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों में इस बार मुख्‍य फसलों का र‍िकॉर्ड उत्‍पादन होने की उम्‍मीद है. इस बारे में केंद्रीय कृष‍ि एवं कल्‍याण मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने कहा, देश के क‍िसान लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं. पीएम मोदी के नेतृत्‍व में कृष‍ि मंत्रालय की तरफ से क‍िसानों से जुड़ी योजनाओं का क्र‍ियान्‍वयन हो रहा है. सभी के प्रयास का असर कृष‍ि में र‍िकॉर्ड उत्‍पादन के रूप में देखा जा रहा है.

उत्‍पादन बढ़कर 32.96 करोड़ टन पहुंचने की उम्‍मीद
एग्रीकल्‍चर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार 2022-23 में उत्‍पादन बढ़कर 32.96 करोड़ टन पहुंचने की उम्‍मीद है. यह 2021-22 के 31.56 करोड़ टन से 1.40 करोड़ टन ज्‍यादा है. इतना ही नहीं मौजूदा वर्ष का अनाज उत्पादन पिछले पांच साल के औसत उत्पादन से 3.9 करोड़ टन ज्‍यादा है. मंत्रालय को उम्‍मीद है क‍ि इस साल चावल का 13.57 करोड़ टन, गेहूं का 11.05 करोड़ टन,  मोटे अनाज का 5.73 करोड़ टन और मक्का का उत्‍पादन 3.80 करोड़ टन होने की उम्मीद है. गन्‍ने का 4,905 लाख टन और कपास का 3.36 करोड़ टन उत्पादन रहने की अनुमान है.

फल उत्पादन 11 करोड़ टन
कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने यह भी बताया क‍ि बागवानी उत्पादन 35 करोड़ टन से अध‍िक जो सकता है. यह भी प‍िछले साल के मुकाबले 1.37 फीसदी ज्‍यादा है. फलों का उत्पादन इस साल बढ़ने की उम्‍मीद है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें