India के खिलाफ चीनी आक्रमण को झटका, अमेरिका में NDAA को पारित करने की तैयारी

वाशिंगटन: अमेरिकी कांग्रेस (US Congress) इस सप्ताह 731.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर (54 लाख करोड़ रुपये) के रक्षा प्राधिकरण सम्मेलन की रिपोर्ट पारित करने की तैयारी में है, जिसमें अन्य बातों के अलावा भारत के खिलाफ चीनी आक्रामकता को भी बताया गया है. राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम 2021 (NDAA) को इस सप्ताह दोनों सदनों से पारित पास किया जाएगा. इसके बाद इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस भेजा जाएगा.

ट्रंप ने वीटो के इस्तेमाल की दी है धमकी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) इंटरनेट कंपनियों को संरक्षण देने वाले कानून के खिलाफ वीटो के इस्तेमाल की धमकी दे चुके हैं. ट्रंप ने धारा 230 को ‘राष्ट्रीय सुरक्षा एवं चुनाव की अखंडता के लिए गंभीर खतरा बताया है. उन्होंने कहा था कि यदि बहुत खतरनाक एवं अनुचित धारा 230 को राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (एनडीएए) के हिस्से के तौर पर पूरी तरह समाप्त नहीं किया जाता है, तो मुझे इस कानून के खिलाफ स्पष्ट रूप से वीटो का मजबूरन इस्तेमाल करना होगा. हालांकि 1961 से हर साल बिल का एक संस्करण पारित किया जाता है.

राष्ट्रीय रक्षा रणनीति पर ध्यान केंद्रित
इस साल एनडीएए (NDAA) सम्मेलन समझौते में वर्तमान टकराव के लिए राष्ट्रीय रक्षा रणनीति को लागू करने जैसी प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित किया गया. इसके साथ ही इसमें भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों में चीन, रूस, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद और सैन्य श्रेष्ठता का एक व्यापक मार्जिन हासिल करना शामिल है. सम्मेलन की रिपोर्ट के अनुसार, शक्तिशाली एनडीएए (NDAA) का कहना है कि यह भारत के साथ सीमा पर चीन की आक्रामकता और उसके बढ़ते क्षेत्रीय दावों पर कांग्रेस की भावना है.

एनडीएए का चीन को संदेश
भारत के साथ सीमा पर चीन द्वारा जारी विवाद पर चिंता व्यक्त करते हुए NDAA का कहना है कि भारत मौजूदा कूटनीतिक तंत्र के माध्यम से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति को ठीक करने की कोशिश कर रहा है और विवादों को जोर-जबरदस्ती या बलपूर्वक निपटाने की कोशिश से बचता है. चीन को इसी तर्ज पर काम करना चाहिए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें