हाड़ कंपाने वाली सर्दी शुरू, आ गया ठिठुरने का समय; कोहरे की वजह से कई ट्रेनें लेट

नया साल शुरू होते ही कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है. पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंडी हवा चल रही है. इस वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है और लोग ठिठुरने को मजबूर हो गए हैं. तापमान में गिरावट के बाद रात के साथ ही दिन में भी ठिठुरन का अहसास होने लगा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हाड़ कंपाने वाली सर्दी की चेतावनी दी है और बताया है कि एक सप्ताह तक अधिकतम तापमान 20 डिग्री के नीचे बना रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ जिलों में तापमान गिरने की आशंका है. वहीं, कुछ इलाकों में कोहहरा भी परेशानी बढ़ा सकता है.

दिल्ली में सामान्य से नीचे पहुंचा अधिकतम तापमान

दिल्ली में सोमवार को नए साल के पहले दिन लोगों को अधिक ठंड का अनुभव हुआ. दिल्ली में अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम है. सुबह हालांकि अन्य दिनों की अपेक्षा गर्म रही और न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री अधिक है. मंगलवार को भी दिल्ली में अधिकतम तापमान 17 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

दिल्ली आने वाली 26 ट्रेनें आज भी लेट

पहले के मुकाबले 2 दिनों से कोहरा कम हुआ है, लेकिन अभी भी इसका असर ट्रेनों और विमानों के परिचालन पर पड़ रहा है. दिल्ली आने वाली 26 ट्रेनें आज भी करीब 1 घंटे से 6 घंटे तक लेट चल रही हैं. इससे पहले सोमवार को लगभग 3 दर्जन ट्रेनें निर्धारित समय से देरी से अपने गंतव्य स्थान पहुंची थीं. इसमें से दिल्ली आने वाली 21 ट्रेनों पर कोहरे का असर हुआ था. ये ट्रेनें कोहरे के कारण एक से पांच घंटे की देरी से दिल्ली पहुंची थीं. इसके साथ ही कोहरे की वजह से 20 से ज्यादा विमानों का समय बदलना पड़ा. अगर आप भी यात्रा करने वाले हैं तो पहले घर से निकलने से पहले विमान कंपनियों और रेलवे की वेबसाइट पर मौजूदा स्थिति चेक कर लें. वरना, रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट पर लंबा इंतजार करना पड़ सकता है.

उत्तर प्रदेश में भी दिखने लगा ठंड का असर

उत्तर प्रदेश में भी ठंड का असर दिखने लगा है. सोमवार को शाहजहांपुर राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां तापमान 5.2 डिग्री दर्ज किया गया. 24 घंटे के दौरान मौसम शुष्क रहा और राज्य के कुछ स्थानों पर हल्के से घना कोहरा छाया रहा. मौसम कार्यालय ने बताया कि मंगलवार सुबह में मध्यम से घना कोहरा छाया रह सकता है और दृश्यता का स्तर 50 मीटर से 499 मीटर के बीच रहने का अनुमान है. बयान में कहा गया है कि वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, बरेली और मुरादाबाद में दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है. अन्य मंडलों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. 

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. सोमवार को फलोदी में 5.6 डिग्री और सीकर में 6.0 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, जो सबसे ठंडे रहे. मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान न्यूनतम तापमान जैसलमेर में 6.2 डिग्री, बीकानेर में 6.4 डिग्री, जयपुर में 7.6 डिग्री, सिरोही और संगरिया में 7.7 डिग्री, अलवर और गंगानगर में 8.2 डिग्री, पिलानी में 8.5 डिग्री, फतेहपुर में 8.7 डिग्री, करौली और अजमेर में 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अनेक हिस्सों में नए साल की पहली सुबह की शुरुआत घने कोहरे में हुई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राज्य में अभी कुछ दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की प्रबल संभावना है.

हरियाणा, पंजाब में ठंड का प्रकोप जारी

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में सोमवार को ठंड का प्रकोप जारी रहा. गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में सोमवार को लोगों को जबरदस्त ठंड का सामना करना पड़ा. विभाग के अनुसार दोनों राज्यों के कुछ स्थानों पर सुबह-सुबह हल्का कोहरा भी छाया रहा. फरीदकोट में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 8.2 डिग्री सेल्सियस और अमृतसर में 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा और पंजाब की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार, नारनौल और भिवानी में न्यूनतम तापमान क्रमश: 8.3 डिग्री सेल्सियस, 8.8 डिग्री सेल्सियस और 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें