पहली बोली 10 लाख, फिर हार्दिक पर जमकर बरसे पैसे; हर साल ऐसे बढ़ती गई सैलरी

हार्दिक पांड्या दुनिया के सबसे घातक ऑलराउंडर्स में से एक हैं. उन्होंने मैदान पर जो कमाल किए हैं, उससे हर कोई वाकिफ है. फिलहाल वर्ल्डकप 2023 में चोटिल होने के बाद वह मैदान से बाहर हैं, लेकिन उनको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. दरअसल, खबरें यह सामने आ रही हैं कि वह आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस को छोड़कर मुंबई इंडियंस में शामिल होने जा रहे हैं. बता दें कि हार्दिक पिछले दो आईपीएल सीजन में गुजरात की कप्तानी कर रहे थे. हार्दिक की आईपीएल सैलरी करोड़ों में है. आइए आपको बताते हैं कि सिर्फ 10 लाख रुपए में ऑक्शन में नीलम हुआ ये लड़का कैसे आज करोड़ों रुपए तक पहुंच गया.

2015 में पहली बार आईपीएल में मिला मौका 

2015 में हुए आईपीएल सीजन में हार्दिक पांड्या पहली बार आईपीएल(इंडियन प्रीमियर लीग) का हिस्सा बने. उन्हें मुंबई इंडियंस ने 10 लाख रुपए में अपने स्क्वॉड से जोड़ा. इस सीजन उन्हें 9 मैच खेलने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने 112 रन बनाए थे और 1 विकेट भी लिया है. इस सीजन मुंबई ने रोहित शर्मा की कप्तानी में अपना दूसरा आईपीएल खिताब जीता था. अगले दो सीजन यानी 2016 और 2017 में भी वह 10 लाख रुपए में मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े. 2017 में एक बार फिर रोहित की कप्तानी में ही मुंबई आईपीएल चैंपियन बनी. इस बीच उन्होंने टीम इंडिया के लिए भी तीनों फॉर्मेट में डेब्यू कर लिया था. हालांकि, इन दोनों आईपीएल सीजन में वह अपनी छाप नहीं छोड़ सके थे.

2018 में चमकी हार्दिक की किस्मत

2018 आईपीएल में हार्दिक की किस्मत ऐसी चमकी कि वह सीधा लाख से करोड़पति बन गए. उन्हें मुंबई इंडियंस ने 11 करोड़ रुपए में खरीदा था. इसके पीछे का एक कारण था. कारण था 2017 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन. इस टूर्नामेंट के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक ने भारत को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. बता दें कि 2017 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी 50 ओवर फॉर्मेट में खेला गया था. पाकिस्तान ने यह टूर्नामेंट अपने नाम किया था. 2018 आईपीएल सीजन में हार्दिक ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने बल्ले से 13 मैचों में 260 रन बनाए वहीं, गेंदबाजी करते हुए 18 बल्लेबाजों को शिकार बनाया. 

लगातार दो साल मुंबई ने किया रिटेन

2018 के प्रदर्शन के चलते हार्दिक पांड्या को लगातार दो साल तक मुंबई इंडियंस ने रिटेन किया. 2019 और 2020 में मुंबई इंडियंस के लिए हार्दिक 11 करोड़(एक सीजन में) रुपए में ही खेले. इन दोनों ही सीजन में मुंबई आईपीएल चैंपियन बनी. 2019 में हार्दिक पांड्या ने 16 मैचों में 402 रन बनाए और गेंदबाजी करते हुए 14 विकेट भी झटके. वहीं, 2020 में वह सिर्फ बल्लेबाजी ही कर सके उन्होंने 14 मैचों में 281 रन बनाए.

2022 में हार्दिक बने कप्तान

आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को रिलीज किया लेकिन ऑक्शन में फिर उन्हें स्क्वॉड से जोड़ा. इस सीजन में भी उन्हें 11 करोड़ रुपए ही मिले. आईपीएल 2022 हार्दिक के लिए सबसे लकी सीजन रहा. इसी सीजन आईपीएल से जुड़ी नई टीम गुजरात टाइटंस का उन्हें कप्तान बना दिया गया. गुजरात ने उन्हें 15 करोड़ रुपए की मोटी रकम देकर कप्तान बनाया. खास बात यह रही कि पहली बार आईपीएल में कप्तानी कर रहे हार्दिक नई-नवेली टीम को चैंपियन बनाने में भी कामयाब हो गए. आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही सीजन में खिताब जीता. 2023 में वह रिटेन हुए और एक बार फिर टीम को फाइनल तक पहुंचाने में कामयाब रहे. इस सीजन भी उन्हें 15 करोड़ रुपए ही मिले. हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात को हराकर यह सीजन अपने नाम किया.

अब फिर मुंबई में जाने के लग रहे कयास

IPL 2024 के लिए नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होनी है. ESPN क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक हार्दिक पांड्या एक बार फिर मुंबई इंडियंस में वापसी करने जा रहे हैं. रिपोर्ट की मानें तो मुंबई इंडियंस गुजरात टाइटंस को हार्दिक के लिए 15 करोड़ रुपये देगी. ये डील पूरी तरह से कैश में होगी. बता दें कि अगर ये डील हुई तो आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी ट्रेड डील होगी. हालांकि, इसको लेकर अभी चर्चाओं के बाजार गर्म है कोई पुष्टि नहीं हुई है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें